Breaking News

अंतरिक्ष में अमेरिका की Space Force खोलने की घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंतरिक्ष में आर्मी की नई ब्रांच Space Force खोलने की घोषणा की है। अमेरिका जल और थल के बाद अब अंतरिक्ष में भी एक कदम आगे रहने के लिए तैयारी में है। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा विभाग और पेंटागन को निर्देश जारी किया है। उन्होंने घोषण करते हुए आर्म्ड फोर्सेज की 6वीं शाखा अंतरिक्ष में स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है।

Space Force, सेना की शाखा को स्थापित करने के लिए यूएस कांग्रेस की अनुमति जरूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि स्पेस ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए फेडरल एजेंसियों को फ्रेमवर्क तैयार करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि यह एयरफोर्स की तरह ही, लेकिन उससे थोड़ा अलग होगा। अमेरिका के मिलिट्री की दूसरी शाखाएं आर्मी, नेवी, कोस्ट गार्ड व मैरीन कॉर्प्स हैं। अमेरिका में सेना की किसी भी शाखा को स्थापित करने के लिए पहले यूएस कांग्रेस की अनुमति की जरूरत होती है।

Loading...

अंतरिक्ष में सुनिश्चित होगी मौजूदगी

ट्रंप ने कहा कि स्पेश फोर्स केवल अंतरिक्ष में झंडे गाड़ने या अपना निशान छोड़ने तक ही सीमित नहीं रहेंगे। बल्कि अपनी मौजूदगी सुनिश्चित करेंगे और अपनी अर्थव्यवस्था को फैलाएंगे जो बाद में मंगल मिशन का आधार बनेगा। ट्रंप प्रशासन अमेरिका के अमीर लोगों को उनके द्वारा रॉकेट लॉन्च करने के लिए यूएस रियल स्टेट का उपयोग करने की अनुमति देगा। इससे कॉमर्शियल स्पेश इंडस्ट्री को भी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि यूएस अमेरिका के ​लोगों को वापस चंद्रमा पर भेजेगा और बाद में मंगल पर भेजेगा।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

देश में पोलियो के मामले सामने आना बेहद शर्म की बात है : पीएम इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में पोलियो के मामले सामने आने के मद्देनजर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *