Breaking News

ब्लैकहैड को हटाने के लिए इस तरह करे हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग

जब आपकी त्वचा के छिद्रों में भरे हुए तेल का ऑक्सीकरण होने लगता है और तब आपकी त्वचा काली होने लगती है। बाजार में ब्लैकहैड को हटाने के कई उत्पाद आपको आसानी से मिल जायेंगे लेकिन वे उत्पाद जितना दावा करते है उतने प्रभावशाली नहीं होते हैं। इसके लिए आपको प्रभावशाली घरेलू उपायों की जरुरत है जो आसानी से आपके ब्लैकहैड को हटाकर आपकी स्किन को सुंदर और मुलायम बनाए। ऐसा ही एक उपाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी है। ब्लैकहैड को हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग कैसे किया जाता है।

* हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपकी त्वचा से ब्लैकहैड को पूरी तरह से हटा देता है। इसके लिए 1 चम्मच तेल से अपने चेहरे की मसाज करे। इससे आपके चेहरे की नमी पूरी तरह से बरकरार बनी रहेंगी।

* हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग ब्लैकहैड को हटाने के लिए करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ निर्देशों का पालन करना है जो हम आपने पाठकों को आज बताने जा रहे है।

*आप घर पर शक्कर और पानी से बनाए हुए स्क्रब का उपयोग भी यहाँ कर सकते है। इसके बाद उन जगहों पर ध्यान रखे जो ब्लैकहैड से प्रभावित है, उन्हें भी धोने की जरुरत है। यह आसानी से ऑक्सीकरण वाले ब्लैकहैड के भाग को हटा देगा। इसके बाद चेहरे को दोबारा धो लीजिए।

*अब हाइड्रोजन पेरोक्साइड ट्रीटमेंट करने का समय आ गया है। कॉटन बॉल लेकर उसमे हाइड्रोजन पेरोक्साइड में डुबोये और धीरे-धीरे उसे अपने ब्लैकहैड पर लगाए। ध्यान रहे की अपनी आँखों और अपने बालो को इससे बिल्कुल दूर रखे। क्योकि इससे आपके बालो को हानि भी हो सकती है।

*सबसे पहले माइल्ड क्लींजर से अपने चेहरे को साफ कर ले और चेहरे पर आए अतिरिक्त तेल, बैक्टीरिया और धुल-मिटटी को साफ कर दे। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लीजिये और फिर चेहरे को पूरी तरह से सूखने दीजिए।

आप इसका उपयोग ब्लैकहैड के निशानों को हटाने के लिए भी कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ इसे अपने चेहरे पर लगाने की जरुरत है और फिर कॉटन की सहायता से प्रभावित जगहों हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के मिश्रण को रगड़। अब इसे रातभर ऐसा ही रहने दीजिए और सुबह उठते ही पानी से धो लीजिए। b

About News Room lko

Check Also

इन 4 आसान तरीकों से करें असली चिकनकारी वर्क की पहचान

जब भी लखनऊ का नाम लोगों के जहन में आता है तो वहां का खाना ...