Breaking News

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल करे पपीता

बालों में डैंड्रफ आजकल एक आम समस्या बन गई है. हजारों महिलाएं इन समस्याओं से जूझ रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बालों की ठीक से देखभाल न करने और तरह-तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से ऐसी समस्याएं होती हैं।

इसके अलावा, कुछ लोगों को बालों की सही से सफाई न करने के कारण भी डैंड्रफ हो जाता है। तो इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाना चाहिए। विशेषज्ञ कहते हैं कि कच्चा पपीता-दही बालों में लगाने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कच्चा पपीता बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और एंजाइम पाए जाते हैं। ये न सिर्फ स्कैल्प को पोषण देते हैं बल्कि बालों को मजबूत और घना बनाने में भी मदद करते हैं। हालांकि, दही और पपीते के मिश्रण का सेवन स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

बालों पर हरे पपीते का हेयर मास्क कैसे लगाएं:
सबसे पहले आपको अपने बालों को धोने की जरूरत है। फिर पपीता-दही का हेयर मास्क बालों में लगाना चाहिए। इसे 1 घंटे तक सूखने दें। हेयर मास्क के सूख जाने के बाद बालों को फिर से माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

फायदे:
पपीता-दही हेयर मास्क बालों को स्वस्थ रखता है। यह उन्हें जड़ से मजबूत करता है। यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। यह बालों में होने वाली खुजली को भी दूर करता है। इसके इस्तेमाल से बालों को प्राकृतिक चमक भी मिलती है।

क्या आप जानते हैं डैंड्रफ दूर करने के लिए पपीते का हेयर मास्क कैसे बनाएं?:
सबसे पहले तीन चम्मच कच्चे पपीते का गूदा लें। फिर इसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।आपको इसे मिक्सर से धीरे-धीरे मिलाना है।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...