Breaking News

चटपटा नाश्ता बनाने के लिए आज ट्राई करे हरे मटर के कटलेट, यहाँ देखे इसकी विधि

चटपटी जीभ को हर रोज खाने के लिए कुछ नया चाहिए होता है, दोस्तों आज हम चटपटी जीभ के चटकारे को मिटाने के लिए एक नई डिश लेकर आए है जो आपको बेहद पसंद आएगी। मटर और आटे से बना यह चटपटा नाश्ता आप हर रोज खाना चाहेंगे। यह इतना लजीज है कि इसे बनाते बनाते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। बच्चों से लेकर बड़ो तक हर कोई इसे खाने के साथ साथ अपनी अंगुली भी चाटने पर मजबूर हो जाएगा। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं इस लजीज, टेस्टी, हेल्थी और चटपटे नाश्ते को बनाना, इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ ही सामग्री को यूज करना है।

चटपटा नाश्ता बनाने के लिए जरूरी सामग्री

मटर एक कप उबली हुई
गेहूं का आटा एक कप
सूजी पांच चम्मच
शिमला मिर्च एक
गाजर एक
हरी मिर्च दो
लाल मिर्च एक छोटी चम्मच
चाट मसाला या अमचूर मसाला
जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
दही तीन चौथाई कप
पानी
बेकिंग सोड़ा एक छोटी चम्मच
नीबू का रस एक चम्मच
मियोनी
रेड चिल्ली सॉस
तेल

चटपटा नाश्ता बनाने की विधि

इस मजेदार नाश्ते को बनाने के लिए आपको सबसे पहले उबली हुई मटर को मिक्सी में डालकर उसका पेस्ट बनाना है। पेस्ट बनाने के बाद आप उसे एक बाउल में निकाल लें और उसमें एक कप गेहूं का आटा मिक्स करें। अब आपको इसमें बारी बारी से सूजी, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च एक, कटी हुई गाजर एक, दो हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर एक छोटी चम्मच, चाट मसाला या अमचूर मसाला एक छोची चम्मच, जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच, नमक स्वाद अनुसार, दही तीन चौथाई कप और एक कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करना है। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद अब आपको इसमें एक छोटी चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर उसके ऊपर नीबू का रस डालना है। नीबू का रस डालने के बाद आपको इसे बढ़ीया से मिक्स करना है। इसके बाद आपको मियोनी और रेड चिल्ली सॉस का पेस्ट रेडी कर लें।

मजेदार नाश्ते का लुफ्त

अब आपको तड़का पैन या फिर नोरमल पैन में तेल लगाकर एक चमचा पेस्ट डालें और उसे पकने दें। अब उसके ऊपर मियोनी का पेस्ट डालें और उसे मटर पेस्ट से कवर कर दें। और बारी बारी से दोनों तरफ से सेके। आप इसे ढक कर बारी बारी से दो से तीन मिनट तक साईड में तेल डालते हुए सेके। तो लीजिए हो गए आपका नाश्ता रेडी। अब आप इस अपनी मनपसंद सॉस के साथ खाएं और साथ में सबको खिलाए।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...