Breaking News

दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में दम तोड़ रहा वैक्सीनेशन अभियान, लेकिन यूपी में पकड़ी रफ्तार

लखनऊ। महाराष्ट्र, दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में जहां वैक्सीनेशन अभियान लगभग ठप होता जा रहा है वहीं, उत्तर प्रदेश में बीमारी के खिलाफ शुरू की गई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया हर दिन तेजी पकड़ रही है। सीएम योगी के बड़े फैसलों और लगातार किये जा रहे प्रयासों से उत्तर प्रदेश वैक्सीनेशन के मामले में देश का नम्बर वन राज्य बन गया है। 45 वर्ष से अधिक और 18-44 आयु वर्ग के 1,14,67,023 लोगों को अब तक पहली डोज और 31,16,480 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गई है। यूपी में अब तक 01 करोड़ 45 लाख 83 हजार 503 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर किये गये हैं। 18 नगर निगमों में 18-44 आयु वर्ग के 3,15,532 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

यूपी में सोमवार से टीकाकरण का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। जिसमें सभी मंडल मुख्यालयों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। 18 नगर निगमों में सरकार पहले से ही टीकाकरण शुरू कर चुकी है। सोमवार से शुरु होने वाले अभियान के बाद यूपी में वैक्सीनेशन करने वाले जिलों की संख्या बढ़कर 23 हो जाएगी।

योगी सरकार का वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने पर पूरा जोर है। कोविड वैक्सीन के संबंध में उसने ग्लोबल टेंडर जारी किया है। सरकार बीमारी से रोकथाम के लिये 40 मिलियन दवाओं की डोज की उपलब्धता बनाकर रखना चाहती है। प्रदेश के लोगों को लगातार कोरोना का टीका लगता रहे इसके लिये सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को 20 करोड़ रुपये का एडवांस दिया है। इस बड़ी धनराशि से प्रदेश में एक करोड़ वैक्सीन मंगाई गई है। स्टेट प्लेन भेजकर 50-50 लाख टीके के डोज मंगवाने में भी यूपी ने अन्य राज्यों को काफी पीछे छोड़ दिया है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर है। उनकी ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन की रफ्तार को लगातार बढ़ाया जा रहा है।

निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रितों को भी कोविड टीका-कवर दे रही सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश का एक भी नागरिक कोविड टीका-कवर से वंचित न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किये जाएं। निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित अथवा अन्य जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण किया जाए। इसके लिये कॉमन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण पंजीयन की सुविधा दी जाए। उन्होंने कहा है कि वैक्सीन सेंटर तय करते समय यह ध्यान रखें कि स्थल पर प्रतीक्षालय हेतु खुला स्थान हो, कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन हो सके।

About Samar Saleel

Check Also

सेवा भारती का राहत अभियान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सेवा भारती के माध्यम से कोरोना आपदा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *