Breaking News

बाल्मीकि समाज है देश का गौरव: डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सांसद डा दिनेश शर्मा ने कहा कि बाल्मीकि समाज देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि इस समाज में प्रतिभाओं की कमी नही है।खेल से लेकर अन्य क्षेत्र में इस समाज ने कीर्तिमान स्थापित किया है। आज बाल्मीकि समाज तेजी से आगे बढ़ा है। उनका कहना था कि आनेवाले कल में महर्षि बाल्मीकि की जयंती है।उन्हें भगवान बाल्मीकि या महर्षि बाल्मीकि कहा जाय दोनो में कोई अन्तर नही है क्योंकि महिर्ष बाल्मीकि ने भगवान श्रीराम के जन्म के पहले ही उनके बारे में संस्कृत भाषा में रामायण में लिख दिया था।

👉कतर ने गलती कर दी… नेवी ऑफिसर्स के लिए किसी भी हद तक जा सकती है मोदी सरकार!

उन्होंने युवा वाल्मीकि क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए आयोजकों विशेषकर रोहित वाल्मीकि एवं क्षेत्रीय पार्षद अन्नू मिश्रा को साधुवाद देते हुए कहा कि जिस प्रकार खेल के माध्यम से समाज में एकता पैदा करने और समाज के उत्थान की कल्पना की गई है,अनुकरणीय है।

उन्होंने कहा कि समाज के कुछ वर्ग में फैले व्यसनों को दूर करने के दो ही मार्ग हैं। या तो धर्म पर आचरण करके इन व्यसनों से दूर रखा जा सकता है अथवा खेल के माध्यम से शारीरिक शैष्ठव बनाकर किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि बाल्मीकि समाज के कार्यक्रमों में उनका एक ही प्रयास रहता है कि इस समाज में कलम की ताकत पैदा करें क्योंकि समाज जितना शिक्षित होता जाएगा उतना ही ऊंचा उठता जाएगा।

बाल्मीकि समाज है देश का गौरव: डॉ दिनेश शर्मा

डा शर्मा ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि बाल्मीकि समाज का युवा वर्ग कुरीतियों से दूर होता जा रहा है है। उन्होंने नौजवानों को आह्वान किया कि बाल्मीकि जयंती पर निकलनेवाली शोभा यात्रा में वे जरूर शामिल हों क्योंकि भगवान ने जो रास्ता बताया है उस पर खेल, पढ़ाई आदि के माध्यम से चलकर व्यक्ति बुलंदियों को छू सकता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को सलाह दी कि वे अपने नाम के सामने बाल्मीकि जरूर लगाएं तथा ऐसा न करें जैसा कुछ लोग अन्य नाम लगाकर करने लगे हैं क्योंकि बाल्मीकि समाज सबसे अधिक पवित्र और बलशाली है।

👉98 हजार परीक्षार्थी देंगे पीईटी की परीक्षा, 98 हजार परीक्षार्थी ले रहे भाग…

जो भगवान तक पहुंचाए उससे किसी दूसरे की तुलना कैसे की जा सकती है। जो सबसे बड़े शास्त्रों का ज्ञाता हो उसके उपस्थित लोग वंशज हैं इसलिए अपने नाम के सामने बाल्मीकि लगाने से शर्म नही आनी चाहिए। उन्होंने समाज की एकता पर बल दिया। सांसद ने कहा कि आज आयोजित सीतापुर बाराबंकी हरदोई और लखनऊ के युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों के मध्य क्रिकेट प्रतियोगिता को वे समाज सुधारक प्रतियोगिता मानते हैं।

उन्होंने उपस्थित समुदाय के लोगों से कहा कि जो लोग उन्हें आपस में लड़ाना चाहते हैं उनके छक्के छुड़ाने में यह प्रतियोगिता मील का पत्थर साबित होगी। कार्यक्रम का समापन महर्षि बाल्मीकि एवं भगवान श्रीराम के जयकारों से हुआ। युवा वाल्मीकि आईपीएल 2023 क्रिकेट प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रमुख लोगों में रोहित वाल्मीकि, अमित वाल्मीकि, अजय बाल्मीकि, रितेश वाल्मीकि, पार्षद अनुराग मिश्रा, अंतर्राष्ट्रीय हिंदू संगठन के सुनील शुक्ला, वरिष्ठ नेता सुरेश मिश्रा, पूर्व पार्षद सुनील शुक्ला सम्मिलित हुए।

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...