Breaking News

वंदे भारत एक्सप्रेस से भारत में आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत- नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (13अक्टूबर) ऊना हिमाचल से अंब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी की उदघाटन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सांसद, राज्य सभा, डॉ. सिकंदर कुमार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ वी.के. त्रिपाठी, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य, उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑन-बोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने रेलगाड़ी के इस उन्नत संस्करण के लोकोमोटिव इंजन के नियंत्रण केंद्र का भी निरीक्षण किया।

रेलवे के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वंदे भारत रेलगाड़ियों ने हाल के वर्षों में भारत में रेलयात्रा में एक नया परिवर्तन किया है। ये रेलगाड़ियां इंटरसिटी यात्रा के लिए अधिक सुविधाजनक, आरामदायक और तेज हैं। आज चलाई गई नई रेलगाड़ी देश की चौथी वंदे भारत एक्‍सप्रेस है। स्वदेशी तकनीक से निर्मित यह रेलगाड़ी आत्‍मनिर्भर भारत का एक सटीक उदाहरण है। अंब-अंदौरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस नई रेलसेवा की शुरुआत के साथ अब नैनादेवी, चिंतपूर्णी, ज्‍वालादेवी, कांगड़ादेवी जैसी शक्‍ति पीठों और धर्मशाला व पालमपुर के प्रसिद्ध नगरों की ओर जाना सुगम हो जाएगा।

ऊना हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का एक औद्योगिक केंद्र बनने के लिए तैयार है। यहां जल्‍दी ही एक औषधि पार्क भी बनाया जाएगा। इससे इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर तो प्रदान होंगे ही साथ ही पर्यटन संबंधी गतिविधियां भी बढ़ेंगी। भारतीय रेलवे बदलते परिदृश्‍य के साथ आधुनिकीकरण और पुनर्नवीनीकरण की ओर तेजी से कदम बढ़ा रही है। यह नए भारत के बदलाव के पहियों के रूप में अपना भाग्‍य लिख रही है। यह रेल उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा, अपने नेटवर्क का विस्‍तार तथा दूर-दराज विशेषकर दुर्गम हिमालयी क्षेत्रों को परस्‍पर जोड़कर देश की सेवा में एक नई भूमिका निभा रही है। रेल यात्रियों को नई सुविधाएं उपलब्‍ध कराते हुए यह यात्रा जारी रहेगी।

इस अवसर पर बोलते हुए रेल मंत्री ने वंदे भारत ट्रेनों के डिजाइन और निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रेलवे इंजीनियरों के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि ये ट्रेनें यात्रियों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। हम भारत के विभिन्न हिस्सों में ऐसी और ट्रेनें शुरू करने की प्रक्रिया में हैं। ऊना स्टेशन से निकलने के पश्‍चात इस रेलगाड़ी का पूरे मार्ग में स्थानीय लोगों द्वारा स्वागत और उत्साहवर्धन किया गया। मार्ग में लोगों ने इस रेलगाड़ी पर फूलों की पंखुड़ियाँ बरसाईं और खुशी से तालियां बजाईं। मार्ग में हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी इस ट्रेन में सवार हुए और उन्‍होंने अम्‍बाला तक यात्रा की। हरियाणा कैबिनेट के मंत्री अनिल विज ने इस रेलगाड़ी से अंबाला से नई दिल्ली तक की यात्रा की।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर ट्रेन का भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर, डॉ. हर्ष वर्धन, हंस राज हंस, तथा रमेश बिधूड़ी, सांसद लोकसभा और हरियाणा के भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनकड़ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। स्वागतकर्ताओं में हिमाचल प्रदेश के कई प्रमुख नागरिक भी शामिल थे। वे अपने क्षेत्र में नई वंदे भारत ट्रेन पाकर बहुत खुश हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस की मुख्य विशेषताएं

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 अनेक बेहतरीन सुविधाओं से सुसज्‍जित है और विमान जैसे यात्रा अनुभव प्रदान करती है। यह रेलगाड़ी उन्नत व अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। यह स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली-कवच से युक्‍त है। उन्नत और बेहतर सुविधाओं वाली यह रेलगाड़ी केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम है। 430 टन के पिछले संस्करण की तुलना में नई वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन है. इसमें ऑन-डिमांड वाई-फाई की भी सुविधा है। इसके प्रत्‍येक डिब्‍बे में 32 इंच की स्क्रीन लगी है जो यात्री सूचना और इंफोटेनमेंट प्रदान करता है।दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए इस रेलगाड़ी में ब्रेल अक्षरों में सीट संख्या के साथ सीट हैंडल सहित कई दिव्यांग-अनुकूल सुविधाएं प्रदान की गई हैं। रेलगाड़ी की सभी श्रेणियों में रिक्‍लाइनिंग सीटें हैं जबकि एग्‍जीक्‍यूटिव डिब्‍बों में 180 डिग्री तक घूम सकने वाली सीटों की सुविधा है। इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे भी लगाए गए हैं, जिनमें रियर व्यू कैमरे भी शामिल हैं।

इस रेलगाड़ी को भारतीय रेलवे के ग्रीन फुटप्रिंट को बढ़ाने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें पावर कारों की आवश्‍यकता समाप्‍त कर दी गयी है और एक उन्नत रि-जनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम लगाकर लगभग 30 प्रतिशत बिजली की बचत की गई है। साथ ही, इस रेलगाड़ी के एयर-कंडीशनर 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल हैं। ट्रेन के इस उन्नत संस्करण में, वायु शोधन के लिए रूफ-माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में एक फोटो-कैटेलिटिक पराबैंगनी वायु शोधन प्रणाली लगाई गई है। इस प्रणाली को ताजी हवा और वापसी हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस आदि से मुक्त रखने के लिए आरएमपीयू के दोनों सिरों पर फोटो-कैटेलिटिक अल्‍ट्रावायलट एयर प्‍यूरीफिकेशन सिस्‍टम स्थापित किया गया है । ट्रैक्शन मोटर की धूल-रहित स्वच्छ वायु, यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाएगी। अम्‍ब अंदौरा और नई दिल्ली के बीच चलने वाली यह वंदे भारत एक्सप्रेस एक गेम चेंजर साबित होगी। यह दो राज्‍यों के बीच सम्‍पर्क उपलब्‍ध कराने के साथ-साथ पर्यटन को भी प्रोत्‍साहन देगी तथा कार्बन उत्‍सर्जन में कमी लाते हुए परिवहन का एक पर्यावरण अनुकूल माध्‍यम बनेगी।

नई दिल्ली-अम्‍ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी की नियमित सेवा 19 अक्टूबर से शुरू होगी

22447/22448 नई दिल्ली-अम्‍ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी की नियमित सेवा 19 अक्टूबर, 2022 से शुरू होगी। यह शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। 22447 नई दिल्ली-अम्‍ब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी नई दिल्ली से सुबह 05.50 बजे प्रस्थान करके उसी दिन पूर्वाह्न 11.05 बजे अम्‍ब अंदौरा पहुंचेगी। वापसी दिशा में 22448 अम्ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी अम्ब अंदौरा से दोपहर 01.00 बजे प्रस्थान करके उसी दिन सायं 06.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।एग्‍जीक्‍यूटिव और कुर्सी यान के डिब्‍बों वाली यह 22447/22448 नई दिल्ली-अम्‍ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी मार्ग में अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना हिमाचल स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

नई दिल्ली-अम्‍ब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस की किराया संरचना

एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी-2045/- रुपए (खान-पान सहित), 1890/- रुपए (बिना खान-पान के) कुर्सी यान श्रेणी-1075/- रुपए (खान-पान सहित), 955/- रुपए (बिना खान-पान के)। एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी-2240/- रुपए (खान-पान सहित), 1890/- रुपए (बिना खान-पान के) । कुर्सी यान श्रेणी-1240/- रुपए (खान-पान सहित), 955/- रुपए (बिना खान-पान के)।र

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...