Breaking News

ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में दी जा रही विभिन्न सेवाएं

औरैया। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न सेवाएं दी जाती हैं। इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछल्दा के अन्तर्गत औतों उप स्वास्थ्य केन्द्र पर बच्चो व महिलाओं का टीकाकरण किया गया। ग्रामीण क्ष्रेत्रों में मातृ तथा बाल स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं को लाभार्थियों तक सुचारू रूप से पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर हर बुद्धवार और शनिवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया जाता है।

बुद्धवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछल्दा के अन्तर्गत औतों उप स्वास्थ्य केन्द्र पर वीएचएनडी सत्र का आयोजन किया गया। सत्र में एएनएम संतोषी द्वारा बच्चों का नियमित टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही एचवी माया और आशा इंद्रवती व अनारा देवी के साथ आंगनवाड़ी रश्मि ने बच्चों का वज़न जांचने और महिलाओं की जांच में सहयोग किया।

  • आशा व आंगनवाड़ी टीकाकरण और दस्त नियंत्रण पर कर रही जागरूक
  • दस्त नियंत्रण पखवाड़े में घर-घर बांटे ओआरएस के पैकेट

यूनिसेफ के ब्लॉक मोबलाइजेशन कोऑर्डिनेटर सुबोध चतुर्वेदी ने लाभार्थियों को बच्चों के टीकाकरण के साथ वयस्कों के लिए कोविड टीकाकरण की आवश्यकता पर जागरूक किया और टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। वर्तमान में जिले में स्तनपान सप्ताह और दस्त नियंत्रण पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता सुमन ने गर्भवती व धात्री माताओं को छः माह तक के बच्चों को सिर्फ स्तनपान कराने और उसके लाभ के बारे में बताया।

धात्री माताओं को अपनी व बच्चों की देखभाल के लिए आवश्यक बातों पर जागरूक किया गया। बच्चों को दस्त से बचाने के लिए आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता ने लाभार्थियों को साफ सफाई, हाथ धुलने और ओआरएस बनाने का सही तरीका बताया। दस्त होने पर बच्चों की देखभाल और दस्त नियंत्रण पर लोगों को जागरूक किया गया और घर- घर जा कर लाभार्थियों को ओआरएस के पैकेट भी बांटे गए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...