Breaking News

दिल्ली हिंसा का शिकार हुए लोगों को केजरीवाल सरकार देगी इतने लाख रूपए की आर्थिक सहायता

दिल्ली हिंसा में किसी ने अपनी ज़िंदगी भर की कमाई गंवाई, किसी ने अपना बेटा खोया, तो किसी ने अपना पति। उपद्रवियों ने सालों तक खून-पसीने से सींच कर खड़े किए गए दुकान-मकान व सामान को माचिस की एक तीली से रख के ढेर में तब्दील कर दिया। बेसहारा, विवश व अनिश्चितता के भंवर में फंसे इस हिंसा के शिकार के लोगों के लिए अब दिल्ली सरकार सहायता लेकर आई है।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज से हिंसा पीड़ितों की सहायता के लिए मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरुआत कर दी है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने देश के मुख्य खबर पत्रों में एक फॉर्म प्रकाशित किया है। इस फॉर्म को भरकर केजरीवाल सरकार से आर्थिक सहायता देने का दावा किया जा सकता है। दिल्ली सरकार के ऐलान के अनुसार, व्यस्क मृतकों को 10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। इसमें से एक लाख रुपये तत्काल दिए जाएंगे व 9 लाख रुपये कागजी कार्यवाही पूर्ण होने के बाद दिए जाएंगे।

वहीं, मृतक नाबालिग को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है। यदि इस हिंसा में किसी को स्थाई रूप से चोट पहुंची है, तो उसे 5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। गंभीर चोट से पीड़ित के लिए 2 लाख रुपए मुआवज़े की घोषणा की गई है। छोटी चोट के लिए 20 हजार रुपये, अनाथ के लिए 3 लाख रुपये का ऐलान किया गया है। जानवर की क्षति के लिए 5000 रुपये दिए जाएंगे। साधारण रिक्शा के लिए 25000 रुपये व ई रिक्शा के लिए 50000 रुपये देने का ऐलान किया गया है।

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...