Breaking News

सहार में गंदगी से आजिज ग्रामीण फावड़ा लेकर खुद करने लगा सफाई, वीडियो वायरल

छह माह से सफाई कर्मी के न आने से नालियां बजबजा रहीं

बिधूना। तहसील क्षेत्र के ग्राम पुरवा दानशाह में छह माह से सफाई कर्मी के न आने से नालियां गंदगी से बजबजा रहीं हैं। नालियों से उड़ने वाली बदबू से ग्रामीण परेशान है। गंदगी व बदबू से आजिज एक ग्रामीण सोमवार को फावड़ा लेकर स्वयं नाली की सफाई करने लगा। इसी बीच किसी ने वीडियों बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। जिसके बाद ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से वार्ता की तो उन्होंने सफाई कर्मी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

जानकारी के अनुसार सहार ब्लाक की ग्राम पंचायत पुरवा दानशाह में सफाई कर्मी के रूप में मनोज कुमार तैनात है, जो कि जालैन जिले का रहने वाला है। उक्त कर्मचारी पिछले छह माह से गांव में नहीं आ रही है जिस कारण सफाई न हाने से नालियों व गलियों में गंदगी का अंबार लग गया है। आलम यह है कि मंदिर के लिए जाने वाली सड़़क पर पानी भरा है। जो ग्रामीण मंदिर पर पूजा करने के लिए जाते हैं उन्हें पानी से होकर गुजरना पड़ता है। नालियों की गंदगी व उनसे निकलने वाली बदबू से ग्रामीण बहुत परेशान हैं। गंदगी व बदबू से परेशान ग्रामीण टिंकू शर्मा (आरा मशीन वाले) सोमवार को स्वयं फावड़ा लेकर नाली की सफाई करने में जुट गये।

टिंकू शर्मा को नाली की सफाई करता देख किसी ने वीडियो वनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया और लिखा कि वह जिस नाली की सफाई कर रहे हैं उसके आसपास न तो उनका मकान है न दुकान, फिर भी वह सफाई कर रहे हैं। उक्त वायरल वीडियो के बाद अंकित तिवारी एडवोकट ने पुरवा दानशाह के सफाई कर्मी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की। कहा कि जब सफाई कर्मी पर कार्रवाई होगी तभी आगे से वो समय से सफाई कार्य करेगा। स्वयं टिंकू शर्मा ने कहा कि अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कहा कि मंदिर को जाने वाली महिलाओं को बहुत दिक्त होती है। जिस कारण आज उन्होंने स्वयं नाली व गली की सफाई की है। खंड विकास अधिकारी को नालियों व गलियों में फैली गंदगी की ओर तत्काल ध्यान देना चाहिए।

ग्रामीण ओमेश्वर सविता, रिंकू झा, अशोक बाथम, अमित तिवारी, लाखन प्रजापति, राम नारायण प्रजापति, अजीत राजपूत, सुनील सविता आदि ने मांग करते हुए कहा है कि पुरवा दानशाह के छह माह से गायब सफाई कर्मी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए, अभियान चलाकर गांव में सफाई करायी जाये। नहीं तो गांव में गंदगी व बदबू के चलते गांव में महामारी फैलने का पूरा डर है। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी मुनीश कुमार सिंह ने बताया कि पुर्वा दानशाह में दो सफाई कर्मी है। एक कर्मचारी आ रहा है, दूसरा कुछ दिनों से नहीं आ रहा है। गांव में गंदगी है तो टीम लगा के सफाई कराई जायेगी। लापरवाह सफाई कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...