Breaking News

पश्चिम दिशा से चली हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, घटेगा पारा बढ़ेगी ठंड

पश्चिम दिशा से चली हवाओं ने शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदल दिया। तीन दिनों से वातावरण में छाई धुंध छंट गई और रात के तापमान में गिरावट आने की आहट हो गई।

यूपी में पिछले 24 घंटे में रात और सुबह के समय ठंडक का अहसास बढ़ गया। हवा की रफ्तार छह किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 15 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई। रात के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, जबकि अगले 24 घंटे में रात का न्यूनतम तापमान और दो डिग्री लुढ़कने की संभावना जताई गई है।

सेहत भरी सांस लेने के दृष्टिकोण से यूपी में हवा की गुणवत्ता बिगड़ गई। शनिवार की सुबह यूपी के कई शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) तीन सौ के ऊपर पहुंच गया। जिससे कई शहर रेड और 200 से ऊपर एक्यूआई वाले शहर #वायु_प्रदूषण के ऑरेंज जोन में आ गए। स्वास्थ्य की दृष्टि से ये खराब स्थिति है.

जबकि तीन दिनों के बाद धुंध का स्तर काफी घट गया। दिन के समय चमकदार धूप निकली। पिछले कई दिनों से दिल्ली समेत एनसीआर में जहरीली बनी हुई हवा के बीच यूपी का #एक्यूआई अब तक 300 से ऊपर ही दर्ज किया जा रहा है।

दिन के अधिकतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है। पिछले 24 घंटे में दिन का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वेधशाला के प्रभारी निसार अहमद अंसारी का कहना है कि पछुआ हवा चलने से गुलाबी सर्दी बढ़ेगी। अभी इसका असर रात और सुबह के समय ज्यादा महसूस होगा।

About News Room lko

Check Also

परिवार से दूर रहकर काम-धंधे के साथ बीमारी को मात देना कठिन पर असम्भव नहीं- बलिराम कुमार खैरवार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • प्रवासी कामगार बलिराम की मानो बात- लक्षण ...