Breaking News

नंगे पैर घास पर चलने से होते हैं ये गजब के फायदे, आप भी जानें

सुबह उठकर घास पर नंगे पैर चलने से कई तरह के फायदे होते हैं। नंगे पैर घास पर चलना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। डॉक्टर्स बीमारियों से बचने के लिए सुबह सैर या घास पर चलने की सलाह देते हैं। सुबह की सैर हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

हरी घास पर नंगे पैर चलने से शारीरिक और मानसिक तनाव दूर हो सकता है। ताजी हवा लेना और घास पर नंगे पैर चलना बहुत फायदेमंद होता है। आज आपको घास पर नंगे पैर घूमने के फायदे बताने जा रहे हैं।

घर पर नंगे पैर घूमने के फायदे

  • -हरी घास पर चलना आपके पैरों के लिए भी एक एक्सरसाइज है। इससे आपकी मांसपेशियों, टखने आदि को आराम मिलता है। आप जितनी देर और जितना अधिक हरियाली के बीच रहेंगे, उतने ही स्वस्थ और तनाव रहित रहेंगे। हरियाली का प्रभाव हमें सुरक्षा का एहसास दिलाता है, जो धीरे-धीरे मांसपेशियों का खिंचाव कम करता है और तनावरहित बनाता है। ग्रीन थेरेपी से मस्तिष्क की शक्ति भी बढ़ती है।
  • -हर रोज सुबह-शाम हरी घास पर चलने से आंखों पर अच्छा असर पड़ता है और आपकी आंखों को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। जिन लोगों को चश्मा लगा या कम दिखाई देता है उन्हें रोजाना 10 मिनट घास पर चलना चाहिए। इससे धीरे-धीरे आंखे तेज होने लगेगी और कुछ दिन नंगे पैर हरी घास पर चलने से आपका चश्मा भी उतर सकता है।
  • -आपको बता दें कि सिर्फ बढ़ती उम्र ही नहीं, आजकल की खराब डाइट के कारण लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हर रोज सुबह-शाम हरी घास पर चलना आपके लिए फायदेमंद होगा। नंगे पांव घास पर चलने से हड्डियों में कैल्शियम बढ़ता है, जिससे उन्हें मजबूती मिलती है। साथ ही यह घुटने के दर्द, पीठ के दर्द से भी आराम दिलाता है। साथ ही यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जो कि फ्लेट फीट वाले होते हैं।
  • -सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलना बहुत श्रेष्ठ माना जाता है जो पांवों के नीचे की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क तक राहत पहुंचाता है। घास पर कुछ देर तक बैठने, चलने से एलर्जी और छींक से भी मुक्ति पाई जा सकती है।
  • -हमारे पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का मुख्य केंद्र हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से जुड़े हुए हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी के नियमों के मुताबिक पैर में मौजूद प्रेशर पॉइंट्स को आराम पहुंचने से शरीर के बाकी हिस्सों को भी फायदा होता है। आंख, चेहरे की नसें, प्लीहा, पेट, दिमाग, किडनी जैसे विभिन्न अंगों के लिए पॉइंट हमारे पैरों में मौजूद होते हैं। हरी घास पर चलने से इन पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है और हमारा शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है।
  • -आजकल बहुत से लोगों में ब्लड प्रैशर की समस्या आम देखने को मिलती है। ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं घास पर चलने से आपकी यह समस्या भी दूर होती है। सिर्फ 15-20 मिनट घास पर नंगे पैर चलने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...