Breaking News

अगर हादसे में कार के दरवाजे हो जाये जाम, तो इन टिप्स के जरिए बचाएं अपनी जान

उत्तर प्रदेश के आगरा में मंगलवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। यमुना एक्सप्रेसवे पर एक कार कंटेनर से टकरा गई। इससे कार में आग लग गई। हादसे में कार सवार पांच लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। दरअसल हादसे के बाद कार सेंट्रल लॉक हो जाने के कारण उसमें सवार लोग दरवाजा नहीं खोल पाए, जिसके कारण यह बड़ा हादसा हुआ। ऐसी घटना आपके साथ न हो इसके लिए जरूरी है कि पहले से ही तैयारी कर ली जाए। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सड़क हादसों के दौरान आपकी जान बचाने में बड़े काम आएंगे। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि सेंट्रल लॉक को लेकर सरकार कौन सा बड़ा कदम उठाने जा रही है। तो डालते हैं एक नजर….

सीट बेल्ट कटर

सड़क हादसे के तुरंत बाद या कार में आग लगने के कारण कई बार सीट बेल्ट लॉक हो जाता है। ऐसे में कार के अंदर सीट बेल्ट कटर का होना बहुत जरूरी है। दरअसल कैंची या ब्लेड की तुलना में सीट बेल्ट कटर ज्यादा सही है। इससे तुरंत सीट बेल्ट को काटा जा सकता है।

विंडो ग्लास ब्रेकर

एक्सीडेंट के बाद कई बार कार के दरवाजे लॉक हो जाते हैं। ऐसे में विंडो ग्लास ब्रेकर की मदद से आप मुश्किल के समय कार के शीशे को तोड़ कर बाहर निकल सकते हैं।

फायर एक्सटिंग्विशर

कार में छोटा फायर एक्सटिंग्विशर मुश्किल के दौरान काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके मदद से आग को तुरंत बुझाया जा सकता है। हालांकि, एक बात का ध्यान देना जरूरी है कि फायर एक्सटिंग्विशर सूरज की तेज रोशनी के सामने न रखा हो। इसके लिए इसे सीट के पीछे या नीचे की तरफ रखा जा सकता है।

व्हीसिल

कई बार कार ऐसी जगह फंस जाती है, जहां आसपास लोग नहीं रहते। ऐसे में मदद के लिए व्हीसिल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल मदद के लिए तेजी से आवाज लगाने के बजाए व्हीसिल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर है। क्योंकि, मदद के लिए तेजी से आवाज देने पर आप तेजी से थकने लगेंगे और आपके गले पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

सड़क दुर्घटना के दौरान गाड़ियों के दरवाजे नहीं होंगे जाम

सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार निजी और कॉमर्शियल वाहनों में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम में मैनुअल सिस्टम को शामिल करने के साथ ओवर स्पीड अलार्म सिस्टम, ड्राइवर असिस्ट के लिए एयरबैग और सीट बेल्ट अलार्म सिस्टम का प्रावधान करने जा रही है। सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से निजी और कॉमर्शियल वाहनों में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अलग से डिवाइस लगाने के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है।

About Ankit Singh

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...