Breaking News

‘‘सेवा एवं संस्कृति सप्ताह’’ तीसरा दिन : दिव्यांगों के आत्म विश्वास को मजबूत ही नहीं बुलन्दियों तक बनाये रखने की जरूरत

वाराणसी। अग्रणी सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद काशी’’ द्वारा आयोजित ‘‘सेवा एवं संस्कृति सप्ताह’’ के तीसरे दिन शनिवार को महमूरगंज स्थित जनकल्याण अस्पताल में दिव्यांग सहायता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सौरभ श्रीवास्तव (विधायक, कैन्ट विधान सभा) द्वारा मां भारती एवं स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण के बाद वन्देमातरम् से हुआ। जिसके बाद 15 दिव्यांग जनों का लिम्ब व कैलिपर (कृत्रिम अंग) का प्रत्योपण निःशुल्क किया गया। साथ ही एक दिव्यांग महिला को ट्राई साईकिल प्रदान किया गया। जिसे पाकर दिव्यांग जनों के साथ उनके परिजन भी काफी खुश नजर आ रहे थे।

इस अवसर पर अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कि कहा कि जीवन की तमाम चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्म विश्वास की नितांत आवश्यकता होती है। आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में शारीरिक रूप से सक्षम व्यक्ति का आत्म विश्वास टूट जा रहा है। ऐसे में दिव्यांगों में आत्म विश्वास का लोप या कमजोर होना स्वभाविक है।

इन दिव्यांगों के आत्म विश्वास को मजबूत ही नही वरन् बुलन्दियों तक बनाये रखने की नितान्त आवश्यकता है कि वो समाज से अलग नही है। मुख्य अतिथि सौरभ श्रीवास्तव विधायक कैन्ट विधान सभा ने कहा कि आज का यह सहयोग केवल 15 दिव्यांग जनों का सहयोग नही बल्कि 15 परिवारों की खुशी है, जो उनके चेहरे पर दिख रही है।

कार्यक्रम का संयोजन प्रवीण सिंह, प्रद्युम्न साह व रवि ढेलिया ने किया। इस मौके पर प्रान्तीय महामंत्री नवीन श्रीवास्तव, प्रान्तीय उपाध्यक्ष अवनीश अग्रवाल, काशी शाखा के मनोज गुप्ता, राकेश कुमार मेहरोत्रा, अमित अग्रवाल, श्रद्धा अग्रवाल, शैलेन्द्र रस्तोगी, नीलम गुप्ता, विपिन मेहरोत्रा, रीना गर्ग, अनिता जसरापुरिया, संजय अग्रवाल ,शरद सहगल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...