Breaking News

इस मंदिर में बिना हाथ लगाए ही अपने आप बजती घंटी, जानकर हो जाएंगे हैरान

हर मंदिर अपने चमत्कार के लिए जाना जाता है. लेकिन मंदसौर में पशुपतिनाथ मंदिर में इन दिनों एक खास वजह से सुर्खियों में है. मध्यप्रदेश के मंदसौर की पशुपतिनाथ मंदिर में सेंसर वाली घंटी लगाई गई है. कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए पशुपतिनाथ मंदिर के दरवाजे पर सेंसर वाली घंटी लगााई गई, ताकि बिना छुए, आप इसके आसपास भी पहुंच जाएंगे तो यह घंटी बज उठेगी.

सेंसर घंटी लगाने की वजह : इस मंदिर में सेंसर वाली घंटी लगाने वाले शख्स का नाम है ‘सोशल वर्कर’ नाहरू खान. नाहरू खान से जब इस पूरे मामले पर बात कि गई तो उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंदिर में घंटी बजाने या मंदिर के दूसरे चीजों को छूने की इजाजत नहीं दी गई है. लेकिन इन सब के बीच मुझे एक चीज परेशान कर रही थी कि मस्जिदों से अजान सुनाई देने लगी, लेकिन मंदिर में घंटी की आवाज नहीं गूंज रही. इसलिए मैंने सेंसर वाली घंटी बनाने का काम शुरु किया, जिसमें घंटी बिना छुए भी बज उठेगी.

हाथ दिखाने पर बजने लगती है घंटी : नाहरू खान आगे बताते हैं कि तीन दिन की लगातार मेहनत के बाद सेंसर वाली घंटी बनकर तैयार हो गई. इस घंटी को बजाने के लिए आपको सिर्फ इसके नीचे चेहरा या हाथ दिखाना है और फिर घंटी बजने लगेगी. यह देश का पहला ऐसा मंदिर है जहां सेंसर वाली घंटी लगी है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...