Breaking News

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने राज्य स्तरीय कण्ट्रोल रूम का किया निरीक्षण

• यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन सम्पन्न कराने हेतु अधिकारियों को दिये निर्देश

लखनऊ। प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में स्थापित राज्य स्तरीय कण्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कण्ट्रोल रूम में बनाये गये मण्डलवार पटलों द्वारा की जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 की माॅनीटरिंग का जायजा लिया। उन्होंने मण्डलवार पटलों पर बैठे कर्मचारियों से माॅनीटरिंग से सम्बंधित जानकारी भी ली।

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने सेतु अनुरक्षण पॉलिसी 2023 लॉन्च किया 

उन्होंने मॉनिटरिंग कर रहे कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक जनपद के परीक्षा केन्द्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों को नियमित रूप से देखा जाय। माॅनीटरिंग के दौरान किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधियां दिखने पर तत्काल सम्बंधित उच्च अधिकारियों को सूचित किया जाय। उन्होंने कण्ट्रोल रूम में माॅनीटरिंग के लिए लगाये गये अधिकारियों को सतर्क एवं सचेत रहने के निर्देश दिये।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने प्रयागराज द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा वर्ष 2023 केे चतुर्थ दिवस पर निरीक्षण किया। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय लखनऊ में स्थापित राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम की कार्य प्रणाली पर संतोष व्यक्त करते हुए यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन संचालित करने हेतु उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

यूपी विधानसभा: 22 को पेश होगा बजट, दिखेगी 2024 चुनावों की झलक, होगी “संकल्प पत्र” को जमीन पर उतारने की कवायद

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन, शुचिता एवं पवित्रता रखने हेतु राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में नियमित रूप से माॅनीटरिंग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 बोर्ड परीक्षा हेतु नवीन व्यवस्थायें की गयी है, जिसमें परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत प्रथम बार प्रधानाचार्य कक्ष से पृथक कक्ष में प्रश्न पत्रों के रख-रखाव हेतु स्ट्रांग रूम स्थापित किया गया है।

नल कनेक्शन देने में यूपी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल को भी पछाड़ा

उत्तरपुस्तिकाओं की शुचिता बनाये रखने के दृष्टिगत उत्तरपुस्तिकाओं पर प्रथम बार बार कोड तथा माध्यमिक शिक्षा परिषद का ‘लोगो‘ लगाया गया है। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की निगरानी हेतु एसटीएफ एवं स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को सम्पूर्ण परीक्षा अवधि तक सक्रिय रखे जाने की व्यवस्था की गयी है।

निरीक्षण के दौरान विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा डाॅ रूपेश कुमार, माध्यमिक शिक्षा निदेशक डाॅ महेन्द्र देव सहित निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

मां के लिए मैदान में डटी हैं अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव, लोगों से सात मई को वोट करने की अपील की

 मैनपुरी:  उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव लोकसभा चुनाव के लिए दोबारा ...