Breaking News

बिधूना सीएचसी में मनाया गया विश्व एड्स दिवस, काउंसलिंग के द्वारा चलाया गया जागरूकता अभियान

• अधीक्षक ने कहा एड्स जैसी भयावह बीमारी के प्रति जागरूक करना उद्देश्य

बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। यह प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में विश्व एड्स दिवस पर काउंसलर राम किशोर द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। साथ में ही काउंसलिंग भी की गयी। वही योगिन चौहान द्वारा #एचआईवी एड्स की जांच की गयी।

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने कहा कि विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को इस भयावह बीमारी के प्रति जागरूक करना है। आमतौर पर यह असुरक्षित यौन संबंध बनाने व एचआईवी वाले व्यक्ति के संपर्क में आए इंजेक्शन या उपकरण को साझा करने से फैलता है।

एड्स से खुद बचें और दूसरों को भी बचाएं – सीएमओ

इस मौके पर डॉक्टर मनीष त्रिपाठी ने कहा विश्व एड्स दिवस एचआईवी व एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस भयावह बीमारी के प्रति जागरूक करना है ताकि इस बीमारी के संक्रमण से लोगों को बचाया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो दुनियाभर में करीब 37.9 मिलियन लोग एड्स से ग्रस्त हैं। वहीं भारत में एड्स के कुल मरीजों की संख्या लगभग 2.35 मिलियन है।

एड्स का सबसे बड़ा कारण ह्यूमन इम्यून डिफिसिएंशी यानी एचआईवी (World Aids Day 2022 Theme) वायरस है। एचआईवी एक तरह का वायरस है, जो हमारे खून में जाकर सफेद रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। बता दें कि दुनियाभर के किसी भी देश में #एड्स का इलाज मौजूद नहीं है। यदि समय रहते इसका इलाज ना करवाया जाए, तो व्यक्ति अपनी इस भयावह बीमारी से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति एक के बाद एक अन्य बीमारियों के चपेट में आता जाता है।

कहा जाता है कि एड्स का मरीज एड्स के कारण नहीं बल्कि अन्य बीमारियों के #संक्रमण से अपना दम तोड़ (World Aids Day Quotes) बैठते हैं। इस दौरान यदि आपको कोई अन्य बीमारी हो जाती है। तो इसका भी इलाज नामुमकिन हो जाता है। वैज्ञानिकों की मानें तो एड्स का पहला मामला 19वीं सदी में जानवरों में देखा गया था। वहीं 1959 में अफ्रीका के कांगो शहर में एक व्यक्ति में इसकी पुष्टि की गई थी।

ड्राइवर व क्लीनर की हत्या कर ट्रक लूटने वाले गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार, मुठभेड़ में दो के पैर में लगी गोली

इस मौके पर डॉक्टर आरजी मिश्रा, डॉक्टर विकास मिश्रा, डॉक्टर मनीष त्रिपाठी, डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह चीफ फार्मासिस्ट अवधेश सिंह सेंगर, नर्स मेंटर पदम सिंह, बीपीसीएम अनुपम अवस्थी, फार्मासिस्ट विवेक गुप्ता व सचिन कुमार, फार्मासिस्ट राम किशोर, योगेन्द्र चौहान, विजय लक्ष्मी, ज्योति, अनुपमा सेंगर जितेन्द्र शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...