Breaking News

Xiaomi ने सबको पिछाड़ा

नई दिल्ली। बीते साल 2018 के दौरान भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में दो कंपनियां तेजी से उभरीं। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आइडीसी) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक चीन की कंपनी Xiaomi  शाओमी और दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग की संयुक्त हिस्सेदारी करीब 50 फीसद हो गई।

Xiaomi ने सैमसंग को पछाड़कर

पिछले साल के दौरान Xiaomi  शाओमी ने सैमसंग को पछाड़कर भारतीय बाजार की अर्ग्रणी स्मार्टफोन कंपनी का दर्जा हासिल कर लिया। पिछले साल उसने 12.23 करोड़ स्मार्टफोन की सप्लाई करके 28.9 फीसद बाजार पर कब्जा कर लिया। आइडीसी की एशिया पैसेफिक तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार बीते साल सैमसंग 22.4 फीसद हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही।

वर्ष 2017 में शाओमी की बाजार हिस्सेदारी 20.9 फीसद और सैमसंग की 24.7 फीसद थी। वर्ष 2018 में वीवो की बाजार हिस्सेदारी 14.2 फीसद, ओप्पो की 10.2 फीसद और ट्रांसन की 6.4 फीसद रही। खास बात यह रही कि देश के पांच सबसे स्मार्टफोन ब्रांडों में चार ब्रांड चीन के रहे जबकि एक दक्षिण कोरिया का था।

आइडीसी इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (क्लाइंट डिवाइसेज) उपासना जोशी ने एक बयान में कहा कि बीते साल ऑनलाइन बिक्री का सबसे ज्यादा जोर रहा। जिन कंपनियों ने इस पर फोकस किया, उनकी बिक्री अच्छी रही। मोबाइल की ऑनलाइन बिक्री 38.4 फीसद के रिकॉर्ड पर पहुंच गई। शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी कि कंपनी के 100 फीसद टीम वर्क और मी फैन्स के प्रेम के चलते हमने यह शानदार उपलब्धि हासिल की है।

चौथी तिमाही के दौरान शाओमी की

रिपोर्ट के अनुसार बीते साल की चौथी तिमाही के दौरान शाओमी की बिक्री दूसरे नंबर की कंपनी से 54 फीसद रही। हाल के महीनों के दौरान उभरते बाजारों खासकर चीन में अनुमान से फीकी बिक्री हासिल करने वाले एपल के आइफोन को भारत में भी कोई उत्साहजनक रेस्पांस नहीं मिला। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (35,000 रुपये से ज्यादा) की कुल मोबाइल बिक्री में हिस्सेदारी काफी कम सिर्फ तीन फीसद रही।

हालांकि दूसरे मूल्य वर्गों में स्मार्टफोन की बिक्री बीते साल में 43.9 फीसद ज्यादा रही। 500-600 डॉलर के सेगमेंट में वनप्लस अपने वनप्लस 6 और हाल में लांच वनप्लस 6टी मॉडल के बूते अर्ग्रणी बनकर उभरी जबकि 700 डॉलर से ज्यादा कीमत के सेगमेंट में सैमसंग ने गैलेक्सी एस9 सीरीज के चलते एपल के आइफोन को पीछे छोड़ दिया।

 

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...