Breaking News

जी20 थीम पर फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के तत्वाधान में योग ध्यान शिविर आयोजित

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के तत्वाधान में जी20 के थीम पर फैकल्टी के योग हाल में योग ध्यान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विभिन्न आसनों प्राणायामो एवं योगिक मुद्राओं का अभ्यास कराया गया।

युवाओं के सर्वांगीण विकास और महिला सशक्तिकरण के दृष्टिगत मार्शल आर्ट शिविर का आयोजन

भारत के G20 अध्यक्षता के उपलक्ष में यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम युवा वर्ग को इस सफलता का महत्व बताने के लिए उच्चा शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किया गया है। इस कार्यक्रम की समन्वयक प्रो पूनम टंडन ने कहा की इसी सिलसिले में एक अनूठा कार्यक्रम योग पर आधारित है जिसकी जननी भारत है। पूरे संसार को आज योग ने प्रभावित किया है और चूंकि G20 देशों से जाने माने व्यक्ति हमारे देश में आएंगे भारत के इस महान योगदान पे युवा गर्व करें यही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

डॉक्टर अमरजीत यादव ने बताया की जीवन में सफल होने के लिए तन का स्वस्थ और मन की शांति के लिए यह दो केंद्र बिंदु ही व्यक्ति की सफलता में सहायक सिद्ध होते हैं। अच्छा जीवन प्रबंधन, व्यापार प्रबंधन, स्वास्थ्य प्रबंधन इत्यादि आवश्यक गतिविधियों में #योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। विभिन्न अध्ययनों से प्रमाणित हुआ है कि कारपोरेट में काम करने वाले तनाव का स्तर कार्य की अधिकता के कारण अधिक रहता है।

योग का महत्वपूर्ण अंग ध्यान का समुचित अभ्यास करने से स्ट्रेस का लेवल कम होता है। तथा तनावपूर्ण संघर्ष से जूझने की शक्ति मिलती है। इस शिविर में फैकल्टी के छात्र एवं छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के आसन ताड़ासन, वृक्षासन, अर्ध चक्रासन, हस्तोत्तानासन, धनुरासन, प्राणायाम, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, ध्यान आदि का अभ्यास किया। इन अभ्यासों से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को छात्रों के द्वारा बताया गया संजना लक्ष्मी रितिका दिवाकर विभा मिश्रा सचिन कुमार राजवीर आदित्य अमन और हार्दिक केसरवानी शिल्पी ने सामूहिक योग मुद्राओं का शानदार प्रदर्शन करके लोगों का मन मोह लिया।

वर्तमान काल में व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित चुनौतियों से जूझ रहा है। आधुनिक जीवन शैली के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। स्वास्थ्य की विपरीत परिस्थितियों में योगिक जीवन शैली आसन, प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास स्वास्थ्य संकट का कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान प्रोफेसर इंचार्ज डॉक्टर नवीन खरे, डॉ उमेश कुमार शुक्ला, डॉक्टर सत्येंद्र कुमार मिश्रा, तथा जन सामान्य एवं योग फैकल्टी के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस की मेजबानी में 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में आयोजित 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग में अमेरिका, जर्मनी, ...