Breaking News

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जान सकते है अपनी मौत का समय? मिली बड़ी सफलता

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यह शब्द भले काफी छोटा और साधारण है लेकिन इसके पीछे इंसानी जीवन की संभावनाएं छिपी हैं। और हम इंसानों के जीवन में इसकी बेहद खास भूमिका है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग लगभग दुनिया के हर भारी मशीन से लेकर बड़ी से बड़ी तकनीक में किया जाता है। इसकी मदद से दुनिया में और और दूसरे लोक में काफी महत्वपूर्ण रिसर्च किए जा रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही है जिसके दम पर कई असंभव कार्य संभव हो पाए हैं। यह भी कह सकते हैं कि जिन कामों को इंसान नहीं कर पाते उन्हे इस तकनीक के सहारे करना संभव हो पाया है।

हालही में हुए एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सहारे स्टैंडर्ड ईसीजी टेस्ट करने पर किसी भी पेशेन्ट की सालभर के भीतर संभावित होने वाली मौत के बारे में पता लगाया जा सकता है।

रिसर्च ने खोले कई रहस्य
अमेरिका के पेनसिल्वेनिया में स्थित किसिंजर हेल्थ सिस्टम मे एक रिसर्च टीम ने जो रिसर्च किया उसके निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए करीब 40000 पेशेंट्स की 1.77 मिलियन ईसीजी टेस्ट किए गए, सभी के रिजल्ट का जब विश्लेषण किया गया। उसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के न्यूरल नेटवर्क मॉडल का सहारा लिया गया। रिसरच के दौरान सभी तथ्यों का परीक्षण किया गया तो उसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले और एकदम सटीक सामने आए।

सबसे बड़ी बात यह दिखी कि जिन मरीजों के ईसीजी को डॉक्टरों ने सामान्य बताया, ईसीजी की उन रिपोर्ट्स में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सहारे बारीक से बारीक समस्या को ढूंढने में कामयाबी मिली। किसिंजर हेल्थ सिस्टम इमेजिंग साइंस एंड इनोवेशन डिपार्टमेंट के अध्यक्ष ब्रैंडन फॉर्नवाल्ट की माने तो यह अध्ययन आने वाले समय के लिए बेहद महत्वपूर्ण खोज साबित हो सकती है। इस तकनीक के सहारे भविष्य में ईसीजी के रिजल्ट की सूक्ष्म से सूक्ष्म जांच करना काफी आसान हो जाएगा।

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस है क्या
AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है इंसान की तरह सोचने वाली मशीन या इंसानी बुद्धिमतता की संभावनाएं मशीन के भीतर होना। आपको बतादें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वह तकनीक है, जिसकी मदद से रोबोट (Robot) संचालित होते हैं, और कैसे भी हालात में इंसानों की तरह सोच-विचार कर निर्णय कर सकने की क्षमता होना, और निर्णय लेने में सक्षम होना।

About Ankit Singh

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...