Breaking News

लाइफस्टाइल में ये बदलाव करके आप भी खुदको रख सकते हैं फिट एंड हेल्थी

हम जाने या अनजाने में रोज ही अपनी लाइफ स्‍टाइल के साथ खि‍लवाड करते हैं। इसका बहुत गहरा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है। ऐसे में एक अच्‍छी लाइफ स्‍टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

एक तरफ  लोगों में डर भर दिया, वहीं लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने की वजह से इसका असर लोगों की मानसिक स्थिति पर भी पड़ा। एक तरह से कहें तो लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव हुआ। ऐसे में जरूरी है कि साल की शुरुआत में कुछ संकल्‍प लिए जाएं।

चाय-कॉफी को कहे नो
हम अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी से करते हैं। जिन लोगों को एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं होती हैं, उनके लिए यह बिल्‍कुल सही नहीं कहा जा सकता। इसलिए अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पानी से करें तो यह ज्‍यादा बेहतर रहेगा।

नाश्‍ता करें
हम अक्‍सर नाश्‍ता नहीं करते। अच्‍छी सेहत के लिए सुबह ब्रेकफास्ट जरूरी है। इससे आप दिन भर फ्रेश बने रहेंगे और इसका सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ेगा। भीगे हुए बादाम के अलावा गेहूं की रोटी और फल अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें।

जंक फूड खाने से बचें
कम पानी पीना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। इसके अलावा ज्‍यादा मीठा खाने की आदत भी अवॉइड करना चाहिए। साथ ही ज्‍यादा तला भुना भी खाने से बचें। ज्‍यादा जंक फूड के सेवन से बचें, वरना डायबीटिज और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ सकता है। सेहत दुरुस्‍त रहे इसके लिए घर का खाना ही खाएं।

About News Room lko

Check Also

तो इन लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, बदबू और गर्मी हैं मच्छरो को अट्रैक्ट करने की असली वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन ...