Breaking News

युवा शक्ति दल कर रहा किसानों को जागरूक

औरैया। युवा शक्ति दल हुआ सक्रिय , गोवंशों की रक्षा के लिए ग्रामीणांचलों में घूम- घूम कर गोवंश पालको को किया जा रहा है जागरूक , गोवंशों का जीवन बचाने के लिए किसानों से बैलों के माध्यम से खेती करने के लिए कर रहे हैं प्रेरित। किसान युवा शक्ति दल के जिला अध्यक्ष राज कुमार तिवारी एवं पदाधिकारी राजेश उर्फ टुनटुन पन्डित किसानों को जागरूक करने में जुटे। उपरोक्त जानकारी संगठन के उपरोक्त दोनों पदाधिकारियों ने देते हुए बताया कि बैलो से खेती करने के मामले में उन्हें किसानों द्वारा भारी समर्थन मिल रहा है।

युवा शक्ति दल के जिला अध्यक्ष राज कुमार तिवारी एवं पदाधिकारी राजेश उर्फ टुनटुन पन्डित ने जानकारी देते हुए बताया कि वह गोवंशों की रक्षा एवं सुरक्षा के लिए संकल्पित हैं। खेती के प्रयोग में बैलों को नहीं लाने के चलते उनका सदुपयोग होना बंद हो गया है। जिसके चलते पशुपालक बछड़ों को आवारा छोड़ देते हैं। ऐसी स्थिति में उनके सामने उदर भरण की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जब वह खेतों में जाते हैं तो किसान उन्हें मारते हैं , तथा कटीले तारों में फसल भी जख्मी हो जाते हैं।

इसके अलावा सड़कों बाजारों में सब्जी व फलों की ठिलियो पर मुंह मारने पर दुकानदार भी उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते हुए मारते पीटते ही हैं। इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए उनका दर्द उभर कर सामने आया, और उन्होंने संकल्प लिया कि गोवंशों की रक्षा हर हाल में की जाएगी। इसके लिए वह पूरी तरह से समर्पण भाव से काम कर रहे हैं। ग्रामीणांचलों में जाकर किसानों को बैलों के माध्यम से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर जागरूक कर रहे हैं। जिससे गोवशों का खात्मा होने से बच सके, तथा उनका अस्तित्व बच सकें।

होता यह है कि बछड़े को लोग तब तक ही रखते हैं , जब तक की गौ माता की थनों से दूध निकलता है। इसके बाद वह लोग उन्हें मोहताज करते हुए आवारा कर देते हैं , जो चिंतनीय विषय है। होता यह है कि या तो यह गोवंश वाहनों आदि से टकराकर मर जाते हैं अथवा दुर्घटना के चलते तड़पने को मजबूर होते हैं। ऐसी स्थिति में इनकी रक्षा सुरक्षा किया जाना नितांत आवश्यक है। इसी के चलते उनका दल गोवंशो की रक्षा- सुरक्षा करने को प्रतिबध्य है।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...