Breaking News

महापौर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ज़ोन 3 की समीक्षा बैठक

• पूर्व में की गयी बैठक की अपेक्षा इस बार की गई समीक्षा में 50 फीसदी से अधिक सुधार होने पर पार्षदों ने महापौर को किया सम्मानित दी शुभकामनाएं

लखनऊ। शहर में विकास कार्यों की समीक्षा कर उन्हें गति प्रदान करने के उद्देश्य से महापौर सुषमा खर्कवाल द्वारा जोनवार बैठक किये जाने के निर्देश दिए गए थे। जिस क्रम में आज महानगर स्थित कल्याण मंडप में नगर निगम ज़ोन 3 के अभियन्त्रण विभाग कर विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जलकल विभाग, मार्ग प्रकाश विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। आज की बैठक में पूर्व की बैठक की अपेक्षा हुई समीक्षा में लगभग 50 फीसदी से अधिक सुधार मिलने पर सभी पार्षदों ने महापौर सुषमा खर्कवाल का पुष्पगच्छ देकर सम्मान किया एवं शुभकामनाएं दी।

महापौर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ज़ोन 3 की समीक्षा बैठक

उक्त बैठक में समस्त वार्डों में 50-50 लाइटें एवं 10-10 कर्मचारी दिए जाने के निर्देश दिए गए। पार्षदों द्वारा अपने अपने वार्डों की समस्याओं जैसे-नालियों से निकाली जाने वाली सिल्ट हेतु गाड़ियां उपलब्ध कराने वार्डो में लाइट की उपलब्धता एवं वार्डों में सफाई व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्याओं के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

👉भीड़ ने की पुलिस स्टेशनों पर धावा बोलने की कोशिश; सुरक्षाबलों ने दिया जवाब; कर्फ्यू में ढील रद्द

उक्त बैठक में महापौर ने सुएज कंपनी के कर्मियों की प्रतिदिन उपस्थिति सुनिश्चित करने व उनकी कार्यशैली में परिवर्तन लाने के दृष्टिगत प्रतिदिन पार्षदों के यहाँ एक उपस्थिति रजिस्टर बनाये जाने व हाज़िरी लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही आज सुएज के कार्यों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की विधिवत समीक्षा की गयी। साथ ही पेयजल एवं दूषित जलापूर्ति के सम्बंध में प्राप्त सूचनाओं पर महाप्रबन्धक जलकल को समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

महापौर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ज़ोन 3 की समीक्षा बैठक

महापौर ने बताया कि प्रत्येक वार्ड में एक एक नया कूड़ा घर बनाया जा रहा है। इस दौरान कूड़ा उठान की व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाये जाने हेतु प्रत्येक वार्ड में गाड़ियों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने एवं सफाई व्यवस्था में सुधार लाये जाने हेतु एक माह के अंदर कार्य सुनिश्चित कराये जाने हेतु आश्वस्त किया गया एवं सम्बन्धित अधिकारियों को कूड़ा उठाने के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही फॉगिंग के लिए प्रत्येक वार्ड में एक एक साइकिल वाली फॉगिंग मशीन उपलब्ध कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया।साथ ही मार्ग प्रकाश के दृष्टिगत सर्वे करवाकर नई लाइटें लगवाने एवं खराब लाइटों को तत्काल प्रभाव से ठीक कराये जाने के निर्देश दिए गए।

👉भगवान राम से जुड़े स्थानों को दी जाएगी पहचान, हर जगह स्थापित किया जाएगा ‘राम स्तंभ’

इसके अतिरिक्त लगातार कर निर्धारण संबंधी समस्याओं की सूचना प्राप्त होने पर महापौर ने असंतोष व्यक्त करते हुए टैक्स संबंधी समस्याओं को जोनल कार्यालय स्तर पर ही त्वरित रूप से जीआईएस सर्वे करवा कर निस्तारित कराये जाने के निर्देश दिए। साथ ही ज़ोन में मौजूद आरआई जो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नही कर रहे है और अपने कार्यों के प्रति लगातार लापरवाही बरत रहे है उनके ऊपर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए।

महापौर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ज़ोन 3 की समीक्षा बैठक

पार्षदों द्वारा विस्तारित क्षेत्र जानकीपुरम तृतीय एवं फैजुल्लागंज चतुर्थ में विकास कार्य कराए जाने के आग्रह पर उन्हें आश्वस्त किया और जल्द से जल्द कार्य शुरू कराए जाने की योजना तैयार किये जाने के निर्देश दिए। आज की बैठक में जोन-3 के पार्षद, अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव, जोनल अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता (जलकल), नगर अभियंता, जोनल सेनेटरी अधिकारी कर अधीक्षक, अवर अभियन्ता(मार्गप्रकाश), राजस्व निरीक्षक, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक आदि उपस्थित रहें।

About Samar Saleel

Check Also

फिल्म निर्देशक विपिन अग्निहोत्री के म्यूजिक वीडियो रिश्ता में रुचि शुक्ला आएंगी नजर

पुरानी कहावत “प्रतिभा असीमित है” रुचि शुक्ला पर बिल्कुल फिट बैठती है। रुचि एक सुपरमॉडल ...