Neerav Modi : बेच दी 1.5 करोड़ की नकली हीरे की अंगूठी

नई दिल्ली। पीएनबी बैंक से हजारों करोड़ का कर्ज लेकर फरार चल रहे हीरा कारोबारी Neerav Modi नीरव मोदी के बारे में एक और चौकानें वाला मामला सामने आया है। कनाडिर्याइ मूल के शख्‍स पॉल अल्‍फांसो ने नीरव मोदी पर आरोप लगाया है कि नीरव मोदी ने उसे 2 लाख डॉलर (लगभग 1.5 करोड़ रुपये) में नकली हीरे की दो अंगूठियां बेचीं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक पॉल अल्‍फांसो की 2012 में बेवर्ली हिल्स होटल के शताब्दी समारोह में नीरव मोदी से मुलाकात र्हुइ थी। उस समय पॉल एक पेमेंट प्रॉसेसिंग कंपनी में चीफ एग्क्यूटिव थे।

Neerav Modi हीरा कारोबारी

वहीं नीरव Neerav Modi ने उन्हें बताया कि वह एक हीरा कारोबारी हैं। वहीं कुछ महीने बाद ही ये दोनों दोबारा मालिबु में मिले और एक साथ डिनर किया। इस दौरान नीरव मोदी पॉल अल्‍फांसो के साथ एक बड़े र्भाइ जैसा बिहेवियर कर रहे थे। इस पर अल्‍फांसो ने उनकी तारीफ की।इनकी दोस्ती काफी गहरी हो र्गइ। इस दौरान पॉल अल्‍फांसो नीरव मोदी के इंडिया में घोटलों की जानकारी नहीं थी और इसी साल अप्रैल में नीरव से कहा कि वह मंगेतर के लिए दो हीरे की अंगूठियां खरीदना चाहते हैं। उनका बजट 100,000 अमेरिकी डॉलर तक है।

पॉल अल्‍फांसो की रजामंदी

इस पर नीरव ने कहा कि वह उनसे ही अगूंठियां खरीद सकते हैं। ऐसे में पॉल अल्‍फांसो की रजामंदी मिलने के बाद नीरव ने उन्हें इस बात का भरोसा दिलाया कि उनके यहां अंगूठियां दुनिया की बेशकीमती अंगूठियों में से एक हैं। खास बात यह है कि वो एकदम असली हीरा होगा और वह सर्टिफिकेट भी देंगे। इसके बाद नीरव ने उन्हें पहली अंगूठी 3.2-कैरेट की करीब एक लाख बीस हजार डॉलर की दी। पॉल अल्‍फांसो की प्रेमिका ने दूसरी अंगूठी की इच्छा जर्ताइ तो नीरव ने फिर एक खूबसूरत सी अगूंठी दी।

2.5 कैरेट हीरे की अगूंठी

नीरव की ओर से अल्‍फांसो को दी र्गइ दूसरी अंगूठी 2.5 कैरेट हीरे की थी। इसकी कीमत करीब 80 हजार डॉलर बताई थी। पॉल अल्‍फांसो ने इसके बाद अपने हॉन्गकॉन्ग खाते से दोनों अंगूठियों का पेमेंट किया। पॉल अल्‍फांसो को ये दोनों अंगूठियां जून में मिली थीं। कुछ समय बाद हीरों की अंगूठियों के असली होने के सर्टिफिकेट मिलना था। पॉल अल्‍फांसो काफी खुश थे। दोनों अंगूठियां बेहद खूबसूरत थीं। उसके बाद पॉल अल्‍फांसो ने उन दोनों अंगूठियों के साथ ही अपने प्रेमिका को प्रपोज किया। खास बात तो यह है कि प्रेमिका ने भी हां कर दी।हालांकि पॉल अल्‍फांसो और उनकी प्रेमिका दोनों ही चाहते थे कि उन्हें हीरे की अगूंठियों का बीमा कराना चाहते थे लेकिन इसके लिए सर्टिफिकेट की जरूरत थी।

नकली हीरे की अगूंठियों

इसके लिए उन्होंने नीरव मोदी को र्कइ मेल भेजे कि उन्हें सर्टिफिकेट दे दें। इस पर मोदी ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके प्रमाणपत्र रास्ते में हैं उन्हें बहुत जल्द मिल जाएंगे। वहीं अगस्त में पॉल अल्‍फांसो उनकी प्रेमिका ने बताया कि ये असली हीरे की नहीं बल्कि नकली हीरे की है। उसने इनकी जांच कर्राइ है। इस पर वह हैरान हो गए क्योंकि उन्होंने इसके लिए करीब 200,000 अमेरिकी डॉलर खर्च किए थे। वहीं उनके पास र्कोइ रास्ता भी नहीं था कि वह नीरव से इस पर बात कर सकें। इसके बाद उन्हें नीरव मोदी के दिवालिया कंपनियों और बैंक कर्ज के बारे में जानकारी र्हुइ तो और बड़ा झटका लगा। वहीं धोखे की जानकारी होने के कुछ समय बाद ही उसकी मंगेतर ने भी उससे ब्रेकअप कर लिया।

इतना बड़ा घोटाला

उसका कहना है कि वह उसे बहुत स्मार्ट लड़का समझती थी लेकिन उसने इतना बड़ा घोटाला कर दिया। बिना किसी प्रमाण और हकीकत जानें 200,000 अमेरिकी डॉलर का लेन-देन कैसे कर दिया। उसके बाद से पॉल अल्‍फांसो डिप्रेशन में चले गए और 13 अगस्त को नीरव मोदी को गुस्से में ईमेल लिखा कि आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि आपने मुझे और मेरी एक्स फियांसे को कितना दर्द दिया। आपने मेरा जीवन बर्बाद कर दिया है। वहीं अब हाल ही में पॉल ने नीरव के खिलाफ कैलिफोर्निया कोर्ट में 4.2 लाख डॉलर का मुकदमा दर्ज कराया है। इसकी सुनर्वाइ अगले साल जनवरी में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *