Gadkari: गुरुग्राम से मुंबई तक बनने वाले एक्सप्रेस वे से मिलेगा जाम से निजात

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में दिनों दिन बढ़ती जा रही जाम की समस्या की परेशानी को दूर करने के लिए अहम कदम उठाया जा रहा है। जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है। गुरुग्राम में एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन Gadkari ने इस प्रोजेक्ट को एक महीने के अंदर निर्माण शुरू करने के लिए संकेत दिये हैं। जिससे लोगों को गुरुग्राम से मुंबई तक पहुंचने में अब मात्र 12 घंटे का समय लगेगा। यह एक्सप्रेस वे गुरुग्राम को मुंबई से जोड़ेगा। हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोद से होते हुए ये एक्सप्रेस वे गुजरेगा। इस एक्सप्रेस वे को पूरा करने में तीन साल का समय लगेगा और इसमें करीब 60 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

  • अभी दिल्ली से मुंबई जाने वाले लोगों को एनएच-8 से 24 घंटे लगते हैं।
  • लेकिन एक्सप्रेस वे बनने के बाद आधे समय में लगभग 12 घंटे पहुंचा जा सकेगा।

Gadkari, एक महीने के अंदर निर्माण कार्य होगा शुरू

इस दिशा में द्वारका एक्सप्रेस हाईवे गुरुग्रामवासियों के लिए बहुत कारगर सिद्ध होगा. इस हाईवे के चार पैकेज बनाए गए हैं. इनमें से 3 पैकेज अवार्ड हो चुके हैं और चौथे पैकेज में 24 घर अवरोधक बने हुए थे, जिन्हें वहां से हटाने के लिए सहमति बन चुकी है। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने के अंदर इस हाईवे पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

प्रथम चरण के टेण्डर पास

गुरुग्राम होते हुए दिल्ली से अलवर-सवाई माधोपुर-वडोदरा के रास्ते मुंबई तक एक्प्रैस हाईवे बनाने के लिए प्रथम चरण के लिए वडोदरा से मुंबई तक के मार्ग के लगभग 44 हजार करोड़ के टेंडर हो चुके हैं। इस एक्सप्रेस हाईवे पर लगभग एक लाख करोड़ रूपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि हाईवे बनने से दिल्ली-मुंबई के बीच दूरी कम होगी और इससे गुरुग्राम के लोगों को भी फायदा होगा।

गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

  • जिस पर लगभग 170 करोड़ रूपए खर्च होंगे।
  • उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने वाला है।
  • उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यों का उल्लेख किया गया है।
  • इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड का विकास करने की योजना है।
  • गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *