Acharya स्मृति दिवस की तैयारियां पूरी,समारोह कल

रायबरेली। आचार्य Acharya महावीर प्रसाद द्विवेदी की स्मृति में शनिवार को यहां आयोजित कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी है कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गैर जनपदों और प्रांतों से लोग भी आ रहे हैं। समारोह में देश की पहली ट्रांसजेंडर मां   गौरी सावंत एवं पद्मश्री विजय दत्त श्रीधर को सम्मानित किया जाएगा।

सभागार में Acharya स्मृति दिवस

शनिवार को फिरोज गांधी कॉलेज सभागार में Acharya आचार्य स्मृति दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया है।शाम 5ः00 बजे से प्रारंभ होने वाले इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।श्री महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा चुका है कई जनपदों और प्रांतों के लोग भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं।उन्होंने बताया कि समारोह में इंजीनियरिंग और फैशन टेक्नोलॉजी के छात्र-छात्राएं भी भाग लेने के लिए विशेष रूप से आएंगे।
समिति के महामंत्री अनिल कुमार मिश्र में सभी हिंदी प्रेमियों और समाजसेवी ओं से कार्यक्रम में समय से पधारने का अनुरोध किया है।

इन्हें किया जाएगा सम्मानित

समारोह में देश की पहली ट्रांसजेंडर मां गौरी सावंत को डॉ राम मनोहर त्रिपाठी लोक सेवा सम्मान पद्मश्री विजय दत्त श्रीधर को आचार्य महावीर प्रसाद दिवेदी युग प्रेरक सम्मान दिल्ली की वरिष्ठ पत्रकार श्रीमती माला दीक्षित को प्रभाष जोशी स्मृति पत्रकारिता सम्मान प्रदान किया जाएगा।यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा में जिले में टॉप करने वाले और का इंटर कॉलेज के मेधावी छात्र दुर्गेश कुमार सिंह को शिवानंद मिश्र लाले सम्मान से पुरस्कृत किया जाएगा।

इन विभूतियों का होगा अभिनंदन

आचार्य स्मृति दिवस के अवसर पर संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित युवा आशुतोष द्विवेदी एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रज्ञा का नागरिक अभिनंदन किया जाना है। आशुतोष ने अपने जुनून और मेहनत से तीसरी बार में डायरेक्ट आईएस में सिलेक्शन पाया है के पहले वह आईपीएस और आईआरएस चयनित हुए थे।

निफ्ट के डायरेक्टर का होगा अभिनंदन

आचार्य द्विवेदी के लेखों के संग्रह विज्ञान वार्ता कोट 88 वर्ष बाद पूनम प्रकाशित करने के लिए राष्ट्रीय स्मारक समिति की ओर से निफ्ट के डायरेक्टर डॉक्टर भारत शाह एवं उनके सहयोगियों का विशेष अभिनंदन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में विज्ञान वार्ता पुस्तक के साथ साथ संगीत की स्मारिका आचार्य पद का विमोचन भी होगा।

कवि सम्मेलन में आएंगी शबीना अदीब

आचार्य स्मृति दिवस के अवसर पर दूसरे सत्र में आयोजित होने वाले कवि सम्मेलन में देश के नामचीन कवि और शायर पधार रहे हैं। समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ल ने बताया कि प्रख्यात शायरा शाना अदी, दिल्ली से चिराग जैन, लखनऊ से मुकुल महान व कानपुर के दिलीप काव्य रस बरसाएंगे।

दुर्गेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *