Wednesday , September 18 2019
Breaking News

इन खूबियों को अपनाकर आप बन सकते हैं एक अच्छे लवर व पार्टनर…

किसी को बेइंतहा प्यार करना तो बेहतरीन एक्सपीरियंस है ही लेकिन जब आपका पार्टनर कहे कि आप संसार के सबसे अच्छे लवर  पार्टनर हैं तो इससे अच्छा भला  क्या होने कि सम्भावना है. होने कि सम्भावना है बिस्तर में आपकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी हो लेकिन आपकी यह खूबी आपको एक अच्छा लवर यानी प्रेमी/प्रेमिका नहीं बनाती. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ खूबियों के बारे में जिसे अगर आप अपने अंदर डिवेलप कर लें तो आप बन पाएंगे एक अच्छे लवर भावनाओं की अभिव्यक्ति है जरूरी
कई बार ऐसा होता है कि हम पार्टनर से प्यार तो करते हैं लेकिन उन्हें यह बात बता या जता नहीं पाते  यह उम्मीद करते हैं कि हमारे बिना कुछ कहे ही सामने वाला आदमी हमारी भावनाओं को समझ जाए. जनाब, आपके दिल-ओ-दिमाग में क्या चल रहा है यह बात सामने वाला आदमी कैसे समझेगा जब तक आप बोलेंगे नहीं. लिहाजा एक्सप्रेसिव होना बेहद महत्वपूर्ण है. पार्टनर के सामने अच्छा लवर साबित होना है तो अपनी भावनाओं को जाहीर करना सीखें.

  • एक कहावत है- A family who eats together, stays together. हम सब इस कहावत को बचपन से सुनते आए हैं  कुछ हद तक मानते भी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैसे कपल्स जो साथ में ड्रिंक करते हैं, हमेशा साथ रहते हैं. सुनकर अंचभा होने कि सम्भावना है लेकिन ये हकीकत है. एक स्टडी की मानें तो कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट उनकी कम्पैटिबिलिटी यानी संबंध की अनुकूलता  योग्यता को बढ़ा सकती है.
  • ऐल्कॉहॉलिज्स: क्लिनिकल ऐंड एक्सपेरिमेंट्ल रिसर्च नाम से की गई यह स्टडी जर्नल्स ऑफ जेरॉनटोलॉजी में प्रकाशित की गई थी. इस स्टडी के अनुसार जिन कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट एक जैसी है वे भिन्न-भिन्न ड्रिकिंग हैबिट्स वाले कपल्स की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं  उनकी रिलेशनशिप भी बहुत ज्यादा खुशहाल रहती है. इसके अतिरिक्त अगर एक पार्टनर ड्रिंक करता है  दूसरा नहीं तो इस रिलेशनशिप से भी ज्यादा खुशहाल एक जैसी ड्रिकिंग हैबिट वाले कपल्स होते हैं.
  • इस स्टडी के शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि एक जैसी ड्रिंकिंग हैबिट वाले कपल्स अपनी बाकि हैबिट्स को भी एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं जिससे उनकी कंपैटिबिलिटी बढ़ती है. ये बूढ़े कपल्स के लिए भी लागू होता है क्योंकि ये स्टडी 50 वर्ष तक के कपल्स पर भी की गई है.
  • लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है कि हमेशा ऐसा हो कि जो कपल्स साथ ड्रिंक करते हैं उन्हीं की रिलेशनशिप खुशहाल हो. शोधकर्ताओं के अनुसार जो कपल्स बहुत ज्यादा ज्यादा ड्रिंक करते हैं, उनके बीच अन्य कपल्स की तुलना में किसी बात पर सहमति नहीं बन पाती  तलाक तक की आसार ज्यादा रहती है.
  • इस अध्ययन के अनुसार जब दोनों में से केवल एक पार्टनर ही शराब पीता है  दूसरा इससे परहेज करे तो ऐसी स्थिति में इसका पूरा प्रभाव रिलेशनशिप पर पड़ता है  संबंध विच्छेद  तलाक की भी आसार बढ़ती है. अगर वाइफ ड्रिंक से परहेज करे  उसका पार्टनर ड्रिंकर हो तो उनके बीच मतभेद के साथ-साथ  भी तरह की समस्याएं होती हैं जिससे आगे चलकर रिश्ता भी समाप्त होने कि सम्भावना है.
  • किसी को भी ये नहीं भूलना चाहिए कि ऐल्कॉहॉल आपकी स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक है. जो कपल्स साथ में ड्रिंक करते हैं उन्हें इसकी लिमिट मेनटेन रखनी चाहिए  एक दूसरे को समझाना चाहिए जिससे कि दोनों में से कोई भी ज्यादा ड्रिंक न करें.
  • हो सकता है यह स्टडी कपल्स को सेलिब्रेट करने की वजह दे. लेकिन ऐल्कॉहॉल की बॉटल खोलने से पहले सोचें कि केवल ये फैक्टर आपके रिलेशनशिप को मजबूत नहीं बनाता. रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के पीछे मुख्य फैक्टर एक दूसरे के लिए प्यार, भरोसा  रिस्पेक्ट है. ये चीजें आपके संबंध को मजबूत  विश्वसनीय बनाती हैं.

अच्छे श्रोता बनें
कोई आदमी अच्छा प्रेमी या प्रेमिका तब तक नहीं बन सकता जब तक वह अपने पार्टनर की जरूरतों को न समझ पाए.  इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अच्छे वक्ता के साथ-साथ अच्छे श्रोता भी बनें. अगर आप पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनेंगे तो आप उनकी जरूरतों, पसंद नापसंद हर वस्तु पर फोकस कर पाएंगे. रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स भी ये मानते हैं कि पार्टनर की जरूरतों को बिना कहे ही समझना है तो अच्छे श्रोता बनें.

खुद से पहले पार्टनर के बारे में सोचें
जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो कई बार आपको अपनी जरूरतों से पहले अपने पार्टनर की जरूरतों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण होता है. होने कि सम्भावना है संबंधकी आरंभ में आपके लिए ऐसा करना कठिन हो लेकिन जब आप देखेंगे कि आपकी ये छोटी-छोटी बातें किस तरह पार्टनर को खुशी दे रही हैं तो आप खुद-ब-खुद इन चीजों को करने लग जाएंगे.

पार्टनर को दें व्यक्तिगत स्पेस
कई बार कपल्स के बीच लड़ाईयां इसी वजह से होती हैं क्योंकि एक पार्टनर यह चाहता है कि अगर सामने वाला आदमी रिलेशनशिप में आ गया है तो उसे अब बाकी रिश्तों को भूलकर सिर्फ उस एक संबंध पर ही फोकस करना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं होता हर आदमी को अपने पार्टनर की व्यक्तिगत स्पेस की रिस्पेक्ट करनी चाहिए. साथ ही पार्टनर को आपके अतिरिक्त दूसरों के साथ भी टाइम स्पेंड करने का मौका देना चाहिए.

  • पीरियड्स का वक्त स्त्रियों  लड़कियों के लिए बहुत ज्यादा पेनफुल होता है. इस दौरान न सिर्फ शारीरिक परिवर्तन होते हैं बल्कि मानसिक तौर पर भी महिलाएं तनाव में आ जाती हैं  चिड़चिड़ी हो जाती हैं. इस वजह से कई बार उनकी अपने पार्टनर के साथ ही खटपट होने लगती है. यहां पुरुषों के लिए कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से वे अपने फीमेल पार्टनर का ध्यान रख सकते हैं.
  • पीरियड्स के दिनों में हॉट वॉटर बैग से अपनी पार्टनर के पेट की सिकाई करें. पीरियड्स के दिनों में कई स्त्रियों को पेट में असहनीय दर्द  ऐंठन होती है. सिकाई से न सिर्फ इसमें आराम मिलेगा बल्कि यह आपकी पार्टनर संग बॉन्ड को मजबूत भी करेगा.
  • लगातार ब्लीडिंग की वजह से शरीर में खून के साथ-साथ पानी की कमी भी हो जाती है. ऐसी स्थिति में पार्टनर को खूब सारा पानी, जूस  अन्य तरल चीजें खिलाएं. बॉडी जितना ज्यादा हाइड्रेटेड रहेगी दर्द  ऐंठन भी उतनी ही कम होगी.
  • पीरियड्स के दिनों में पार्टनर को मसाज देने से भी बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा. पूरी बॉडी की हल्के हाथों से मसाज करें. लेकिन ध्यान रहे कि जिन हिस्सों में अधिक दर्द है वहां मसाज की बजाय सिकाई करें.
  • पार्टनर की चिड़चिड़ाहट दूर करने के लिए रोशनी म्यूजिक प्ले कर सकते हैं. पार्टनर को खूब प्यार  दुलार करें. उसे अहसास दिलाएं कि आप उसकी परवाह करते हैं  वही आपकी संसार है.
  • पीरियड्स के दौरान कैसा फील होता है, यह आपकी फीमेल पार्टनर से बेहतर कोई नहीं समझ सकता. इसलिए उसे खुश रखें  उसकी हर तरह की बात सुनने के लिए तैयार रहें.
  • पीरियड्स में शरीर में कई तरह के परिवर्तन आते हैं. हॉर्मोनल बदलावों की वजह से लड़कियों  स्त्रियों का मूड भी पूरी तरह बदल जाता है. इस स्थिति को समझें  आपा न खोएं.इन दिनों में अपनी पार्टनर से झगड़ा करने के बजाय उसकी ताकत बनें. उसे पूरा आराम दें

About News Room lko

Check Also

लंबे और घने बाल चाहते हैं तो अपने भोजन में इस प्रकार करे लाल मिर्च का उपयोग

भारतीय भोजन का प्रमुख भाग है लाल मिर्च. कई लोग समझते हैं कि लाल मिर्च स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *