Breaking News

अब नए कलेवर में दिखेगा टेस्ट क्रिकेट, बदल जाएगी खिलाड़ियों की जर्सी

विश्व क्रिकेट में जब से टी-20 क्रिकेट ने कदम रखा तब से पारंपरिक टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता काफी हद तक कम हुई है। टी-20 के रूप में फटाफट क्रिकेट ने फैंस को खेल के एक नए रोमांच से परिचित करा दिया है। हालांकि अगर चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप जैसे बड़े आयोजनों को छोड़ दिया जाए तो वन डे क्रिकेट की लोकप्रियता में भी भारी कमी आई है। लेकिन ICC वनडे क्रिकेट में कई बदलाव कर वनडे क्रिकेट को बचाने में कामयाब हो गई। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अब भी बहुत ज्यादा बदलाव करने की जरूरत है जिससे टेस्ट क्रिकेट को नया जीवनदान मिल सके।

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए ICC ने अब बड़ा कदम उठाया है। ICC ने इसकी तैयारी भी कर ली है। और इसी के तहत अब ICC ने टेस्ट क्रिकेट के नियमों और फॉर्मेट में भी कई सारे अहम बदलाव किये हैं। ICC ने वनडे वर्ल्ड कप की ही तर्ज पर ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप कराने की शुरुआत की है। ये टेस्ट चैंपियनशिप 1 अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज के मैचों से शुरू हो जाएगी।

ICC इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट के सबसे पुराने नियम को बदलने जा रही है। ICC के इस नए नियम के मुताबिक अब टेस्ट मैचों के दौरान भी खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और जर्सी नंबर होगा। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट खेलते वक्त खिलाडियों की जर्सी पर कुछ भी नहीं होता था। टेस्ट क्रिकेट में ये नियम 142 सालों के इतिहास में पहली बार लागू होगा।

इस बात की जानकारी इंग्लैंड क्रिकेट ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है। ECB ने अपने टेस्ट कप्तान जो रूट का फोटो उनके नाम वाली जर्सी और नंबर के साथ ट्विटर शेयर किया है। इससे पहले साल की शुरुआत में ऐसी चर्चा थी कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली इस एशेज सीरीज से टेस्ट किट में बदलाव किए जाएंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...