Breaking News

चीन ने विश्व बैंक से मिले 50 मिलियन डॉलर लोन के इस्तेमाल को लेकर खड़ा हुआ ये सवाल

विश्व बैंक ने कहा कि वह मुस्लिम उइगर अल्पसंख्यक को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए फिर से चीन के लिए एक ऋण की समीक्षा कर रहा है। मगर, इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि चीन ने लोन में मिले धन का उपयोग स्कूली शिक्षा के अलावा किसी अन्य चीज के लिए किया हो। उइगरों के साथ चीन में हो रहे बर्ताव की बड़े पैमाने पर जांच की जा रही है।

तुर्क-भाषी मुस्लिम अल्पसंख्यक उइगर देश के कड़े नियंत्रण वाले उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में रहते हैं। मैग्जीन ने बुधवार को बताया था कि चीन ने विश्व बैंक से मिले 50 मिलियन डॉलर के लोन का इस्तेमाल कांटेदार तार, गैस लांचर और बॉडी आर्मर खरीदने के लिए किया था। इस पर विश्व बैंक ने कहा कि इसकी पिछली दो बार की गई वार्षिक समीक्षा में इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है।

वर्ल्ड बैंक ने एक बयान में कहा इन मिशनों से इस बात का कोई संकेत नहीं मिलता है कि विश्व बैंक के संसाधन का इस्तेमाल स्कूलों को उपलब्ध कराए गए प्रोजेक्ट से सहमत होने के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए किया गया था। फिर भी हाल के दावों के आधार पर, हम विशेषज्ञों की एक विविध टीम के नेतृत्व में एक अतिरिक्त समीक्षा कर रहे हैं। यदि कार्रवाई की जरूरत हुई, तो हम उसे करेंगे।

About News Room lko

Check Also

बेनजीर की बेटी ने ली नेशनल असेंबली के सदस्य के तौर पर शपथ; पिता ने दी बधाई, भाई ने बताया ऐतिहासिक पल

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की बेटी आसिफा ...