Breaking News

टाटा मोटर्स में उत्पादन ठप-कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा, 30 स्टील कंपनियों में लगा ताला

सरकार कुछ भी दावे कर ले, लेकिन देश भर में अब मंदी की मार दिखने लगी है। हालत यह हैं कि देश की 30 स्टील कंपनियों पर ताला लटक गया है। वहीं दूसरी तरफ टाटा मोटर्स के जमशेदपुर स्थित प्लांट में उत्पादन ठप कर दिया गया है। जमशेदपुर के आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित 12 स्टील कंपनियों पर गुरुवार को ताला लग गया। वहीं 30 अन्य कंपनियों पर भी आने वाले दिनों में ताला लग सकता है। यह सभी कंपनियां टाटा मोटर्स को गाड़ियों के कई पार्ट्स सप्लाई करती हैं।

मांग न होने के चलते टाटा मोटर्स ने पिछले महीने से लगातार चौथी बार अपने उत्पादन को ठप कर दिया है। इस बार कंपनी ने गुरुवार से लेकर के शनिवार तक उत्पादन को बंद किया है। वहीं कंपनी में रविवार को छुट्टी रहती है। कंपनी ने अपने कांट्रैक्ट पर रखे गए एक हजार कर्मचारियों को महीने में 12 दिन काम पर आने से मना कर दिया है। वो 12 अगस्त को काम पर आएंगे, जबकि नियमित कर्मचारी पांच अगस्त से नौकरी पर फिर से आएंगे। पिछले दो महीने से कंपनी में केवल 15 दिन काम हो रहा है।

झारखंड सरकार ने बिजली की कीमतों में 38 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इस वजह से कंपनियों को अब बिजली पर ज्यादा पैसा चुकाना पड़ रहा है। इससे उनकी लागत भी नहीं निकल पा रही है। बता दें कि जमशेदपुर, आदित्यपुर में करीब एक हजार स्टील कंपनियां हैं। मंदी और बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते 30 हजार लोगों की नौकरी पर संकट आ गया है। अगर स्थिति में आने वाले दिनों में सुधार नहीं हुआ तो इन कर्मचारियों के परिवार पर भी असर पड़ने की संभावना है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘खराब मौसम और भू-राजनीतिक तनाव के कारण बढ़ सकती है महंगाई’, आरबीआई के बुलेटिन में जताई गई आशंका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अप्रैल बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया कि खराब मौसम ...