Breaking News

दिमाग से क्यों जल्दी मिट जाती हैं कुछ यादें? जाने कैसे…

इंसान को कुछ बातें लंबे वक्त तक याद रहती हैं, लेकिन कुछ घटनाएं वह समय के साथ-साथ भूलने लगता है. क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. शोधकर्ताओं के एक समूह ने इसके पीछे की वजह को तलाश लिया है. आइए इंसान की मेमोरी पर होने वाले इस शोध के बारे में विस्तार से बताते हैं-

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने चूहों पर एक टेस्ट किया है. इस टेस्ट में पता लगा कि जब किसी घटना या संकेत को लेकर न्यूरॉन्स का समूह दिमाग से लगातार टकराता है तो वह घटना लंबे समय तक उसे याद रहती है. इसके विपरीत जब न्यूरॉन्स का यही झुंड ब्रेन पर कम चोट करता है तो इस स्थिति में इंसान चीजों को जल्दी भूल जाता है.

यह शोध साइंस नामक पत्रिका में छपा है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इस रिसर्च के जरिए उन्हें ये पता लगाने में भी सफलता मिलेगी कि आखिर स्ट्रोक और अल्जाइमर जैसी बीमारी इंसान की मेमोरी को कैसे प्रभावित करती है. यह शोध पोस्टडॉक्टरल स्कॉलर वाल्टर गोंजालेज के नेतृत्व में हुआ है.

चूहे पर ऐसे किया गया रिसर्च
शोध के दौरान चूहे को एक सफेद दीवार के साथ पांच फीट लंबे बाड़े में रखा गया. बाड़े के दोनों छोरों पर कुछ विचित्र निशान बनाए गए और एक छोर पर चूहे के लिए भोजन रखा गया. साथ ही खाने तक पहुंचने के लिए एक जटिल रास्ता बनाया गया. जब चूहे को भूख लगी तो पहले दिन चूहा सूंघते हुए भोजन तक पहुंचा और 20 दिनों तक यही प्रक्रिया जारी रही.

शोध में हुआ ये खुलासा
शोधकर्ताओं इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि एक न्यूरॉन चूहे के हिप्पोकैंपस (मेमोरी को प्रभावित करने वाला पार्ट) से टकराया था. 20 दिनों तक भूख लगने पर चूहे के हिप्पोकैंपस से लगातार न्यूरॉन टकराते रहे और वह सही रास्ते से गुजरकर भोजन तक पहुंच रहा था. इस प्रक्रिया के लगातार होने से उसे वो रास्ता याद हो गया. अब वह भूख लगने पर आसानी से खाने तक पहुंच जाता था.

शोधकर्ताओं के अनुसार शुरुआत में चूहे को खाने तक पहुंचने के लिए मुश्किलें हो रही थीं. लेकिन जैसे ही उसके हिप्पोकैंपस ने भूख की वजह से उसकी मेमोरी पर प्रहार करना शुरू किया, वह आसानी से खाने तक पहुंचने लगा. इसका मतलब ये हुआ कि चूहे को अब रास्ता आसानी से याद हो चुका था.

About Samar Saleel

Check Also

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं ...