Breaking News

बौखलाए पाकिस्तान को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की दो टूक, कहा- कश्मीर हमार, अब सिर्फ PoK पर होगी बात

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राजनाथ सिंह ने दो-टूक जवाब दिया है। पाकिस्तान और उसके आकाओं को आइना दिखाते हुए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि कश्मीर सिर्फ हमारा है और अब उससे सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर पर बात होगी। विशाखापत्तनम में नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते वेंकैया नायडू ने कहा कि अब पाकिस्तान से सिर्फ पीओके पर बात होगी। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम शांतिप्रिय राष्ट्र हैं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि, ‘हम किसी पर हमला नहीं करते, लेकिन जो हम पर हमला करेगा, हम उसे मुंहतोड़ जवाब देंगे। हम युद्धोन्मांदी नहीं हैं। न हम किसी के मामले में दखल देते है, इसलिए हम कोई हम दखल नहीं चाहते हैं। उपराष्ट्रपति ने दो टूक कहा ‘कश्मीर हमारा आंतरिक मसला है। पाकिस्तान से अब सिर्फ पीओके पर ही बातचीत होगी।’

आपको बता दे कि इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी साफ कर चुके हैं कि अब पाकिस्तान से सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर पर ही बात होगी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 पंगु करने के लिए मोदी सरकार के बड़े कदम के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने भी स्पष्ट किया था कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और पीओके और अक्साई चीन भी इसमें शामिल हैं। हम पीओके के लिए जान तक दे देंगे।

18 अगस्त को पंचकूला में एक रैली के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान से तब तक बातचीत नहीं होगी जब तक वह आतंकवाद पर रोक नहीं लगा देता। अगर बातचीत हुई तो सिर्फ पीओके पर होगी। सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी। उन्होंने कहा था कि ‘अनुच्छेद 370 हटने से पाकिस्तान पतला हो गया है। पाकिस्तान पूरी दुनिया में जाकर रो रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पाक पीएम को भगा दिया।’ रक्षा मंत्री ने कहा था कि ‘कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि भारत बालाकोट से भी बड़ी कार्रवाई की प्लानिंग कर रहा है। इसका मतलब है कि पाक पीएम ने स्वीकार किया कि भारत ने बालाकोट एयरस्ट्राइक की थी।’

रक्षा मंत्री ने कहा कि हम भारत की जनता को यकीन दिलाना चाहते हैं कि सरकार रहे न रहे हम भारत माता का मस्तक कभी झुकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग कहते हैं कि दोनों देशों के बीच बातचीत होनी चाहिए लेकिन किस बात पर होनी चाहिए। कौन से मुद्दे पर बात होनी चाहिए. जब तक पाकिस्तान अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म नहीं करता तब तक भारत से कोई बातचीत संभव नहीं है। राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से आगे जो भी बातचीत होगी वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर होगी और किसी मुद्दे पर बात नहीं होगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...