Breaking News

स्मार्टफोन से जान को खतरा? बन रहा है मौत का कारण…

स्मार्टफोन आज इंसान की बुनियादी सुविधाओं में शामिल हो गया है. आपको लगभग सभी कामों के लिए एक स्मार्ट गैजेट की जरूरत पड़ती है लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी यही जरूरत बड़ी आफत बन सकता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि स्मार्टफोन का प्रतिदिन 5 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल मोटापे की वजह है. इसके कारण लोगों में हृदय रोगों की समस्या भी बढ़ रही है.

कोलंबिया की साइमन बॉलिवर यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता मिरारी मैंटिला मैरोन का कहना है कि लोगों को स्मार्टफोन के मल्टीपल यूज और अनगिनत सर्विसेज को एक्सेस करने के अलावा उसके खतरों से जुड़ी जानकारी भी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापा बढ़ता है.

यह शोध 19 से 20 साल की औसत उम्र के 1060 विद्यार्थियों पर हुआ है. शोध में 700 लड़कियों और 360 लड़कों को शामिल किया गया था. शोध के अनुसार दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापा बढ़ने का खतरा 43 प्रतिशत बढ़ता है. इतना ही नहीं दिनभर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोग सामान्य की तुलना में दोगुना फास्ट फूड, शुगर और स्नैक्स का सेवन करते हैं. इसके अलावा उनकी फिजिकल एक्टिविटी में भी काफी गिरावट देखी गई है. 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों में 26 प्रतिशत ओवरवेट श्रेणी में दर्ज किए गए.

कैसे स्मार्टफोन है मौत का कारण-
शोध के अनुसार स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल इंसान की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपका फिजिकल एक्टविटी रेट काफी नीचे जा रहा है. इस वजह से लोग प्रीमैच्योर डेथ, डायबिटीज, हृदय रोग और कई तरह के खतरनाक कैंसर का शिकार हो रहे हैं.

क्या है बचाव-

जेपी अस्पताल (नोएडा) में सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट राजेश कपूर बताते हैं कि स्मार्टफोन एक विकल्प है न कि अनिवार्यता. अगर आप इसके बढ़ते उपयोग को कम नहीं करते तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...