Breaking News

Kerala Assembly : मंत्रियों और विधायकों का वेतन हुआ दोगुना

हाल ही में Kerala Assembly में एक विधेयक पारित हो गया है जिसमे मंत्रियों और विधायकों आद‍ि के वेतन तथा भत्ते में वृद्धि का प्रावधान है। पास हुए इस विधेयक के बाद अब विधायकों व मंत्रियों के वेतन तथा भत्ते करीब दोगुना हो जाएगा।

Kerala Assembly में पास इस बिल के मुताबिक…

Kerala Assembly में पास इस विधेयक की प्रमुख बातें निम्नवत हैं –

मंत्रि‍यों और व‍िधायकों के अलावा इनका भी वेतन बढ़ा

केरल विधानसभा में पास इस विधेयक के अनुसार अब मंत्रि‍यों विधायकों, व‍िधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विपक्ष के नेता आद‍ि का वेतन अब पहले से दोगुना हो जाएगा। यह बढ़ा हुआ वेतन व भत्ता 1 अप्रैल से प्रभावी होगा। नए विधेयक के अनुसार मंत्रियों और अन्य के वेतन और भत्ते 55,000 रुपये से बढ़कर 90,500 रुपये तक हो जाएंगे।

2012 में हुआ था संशोधन

बता दें कि ये विधेयक रिटायर्ड न्यायाधीश जे एम जेम्स आयोग की सिफारिशों के आधार पर पारित हुआ है। वेतन और भत्‍ते को बढ़ाने वाले इस ब‍िल में पिछले 5 सालों में पेट्रोल, डीजल, बिजली सहित सभी वस्तुओं के दाम बढऩे जैसे कारण बताए गए। वहीँ बता दें की इसके पहले 2012 में इस विधेयक में संशोधन हुए थे।

अधिकतम पेंशन 35,000 से बढ़कर 50,000 रुपये

विधानसभा में पास बिल के अनुसार अधिकतम पेंशन जिसमें एक सदस्य को 35,000 रुपये म‍िलते हैं, इसमें अब प्रति माह 50,000 रुपये तक की पेंशन म‍िलेगी। इसके अलावा पूर्व व‍िधायकों की पेंशन राश‍ि 1,000 रुपये तक बढ़ाने का एक अलग ब‍िल भी था।

हवाई यात्रा भत्ता का भी प्रावधान

ऐसे में अब इस संशोधन के मुताबिक मंत्रियों का निर्वाचन भत्ता 12,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति माह हो जाएगा।
वहीं व‍िधायी भत्ता 12,000 रुपये से 25,000 रुपये तक हो जाएगा।
इस विधेयक में विधानसभा समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए हवाई यात्रा भत्ता द‍िए जानें का भी एक नया प्रावधान शामिल किया गया है।
इसमें हवाई यात्रा भत्ता प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक हो जायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...