Breaking News

डीएम ने किया 4 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

  • एक केन्द्र व्यवस्थापक समेत 6 कक्ष निरीक्षकों के विरूद्ध दिए कार्रवाई करने के निर्देश

बहराइच. जनपद में शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन बोर्ड परीक्षाएं सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने 4 परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम दिन की प्रथम पाली में सम्पन्न हो रही हाईस्कूल की हिन्दी विषय की परीक्षा के दौरान महाराज सिंह इण्टर कालेज, श्रीराम कुमार भानीरामका इण्टर कालेज चिलवरिया, बनवारी देवी इण्टर कालेज खुटेहना तथा श्रीराम प्रकाश इण्टर कालेज सुहेलवा पयागपुर केन्द्रों का डीएम ने निरीक्षण किया।

श्रीराम कुमार भानीरामका इण्टर कालेज चिलवरिया के निरीक्षण के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक काशीनाथ पाण्डेय ने बताया कि कुल 264 परीक्षार्थियों में से 37 अनुपस्थित हैं। यहां पर 9 कमरों में परीक्षा हो रही थी,लेकिन डीएम के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि प्रत्येक कक्ष में मानक के अनुसार कक्ष निरीक्षक तैनात नहीं किये गये हैं। कारण ज्ञात करने पर सामने आया कि 6 कक्ष निरीक्षक अपनी ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हुए हैं। इस परीक्षा केन्द्र पर अन्य भौतिक व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराज़गी जताते हुए केन्द्र व्यवस्थापक काशी नाथ पाण्डेय को तत्काल हटाये जाने तथा सभी अनुपस्थित 6 कक्ष निरीक्षकों सहायक अध्यापक सरताज, मोहम्मद कैश व संजय (सभी जेपी लघु माध्यमिक विद्यालय ताजखुदाई) सहायक अध्यापिका अर्चना तिवारी व अनन्त राम गुप्ता (सभी एसबीडी विद्यालय उन्नैसा) तथा प्राथमिक विद्यालय उन्नैसा की सहायक अध्यापिका ज्योति देवी को तत्काल निलम्बित किये जाने के निर्देश दिए।

महाराज सिंह इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र में निरीक्षण के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक सूर्य नारायण शुक्ल ने बताया कि पंजीकृत कुल 407 परीक्षार्थियों में से 95 अनुपस्थित हैं। कालेज के 13 कक्षों में परीक्षा सम्पन्न हो रही है। बनवारीदेवी इण्टर कालेज खुटेहना के निरीक्षण के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक अखिलेश चन्द्र अवस्थी ने बताया कि केन्द्र पर पंजीकृत 222 परीक्षार्थियों में से 39 परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। यहां पर केन्द्र व्यवस्थापक के कक्ष में अव्यवस्था पाये जाने तथा डाक्यूमेन्टेशन का कार्य सुव्यवस्थित न पाये जाने पर डीएम ने परीक्षा सहायक पंकज कुमार पाण्डेय का वेतन रोके जाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार श्रीराम प्रकाश इण्टर कालेज सुहेलवा परीक्षा केन्द्र पयागपुर के औचक निरीक्षण के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक आशा राम यादव ने बताया कि यहां पर पंजीकृत 483 परीक्षार्थियों में से 42 अनुपस्थित हैं। इस विद्याालय के 13 कक्षों में परीक्षा करायी जा रही है। कक्षों के निरीक्षण के दौरान कक्ष निरीक्षक नरेन्द्र कुमार पाठक व रक्षा राम यादव का पर्यवेक्षण कार्य शिथिल पाये जाने पर जिलाधिकारी ने उक्त दोनों का वेतन रोके जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी महोदय ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि नकल के सम्बन्ध में शिकायत मिलने पर केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ-साथ जिम्मेदार अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व तय कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी से नकल न होने के प्रति पूरी तरह सतर्कता बरतने तथा परीक्षा केन्द्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ एकत्र न होने का भी निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सचेत किया कि यदि किसी भी केन्द्र पर सामूहिक नकल की बात सामने आती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी की ओर से यह भी निर्देश दिये गये हैं कि महिला परीक्षार्थियों की जामा तलाशी का काम हर हाल में महिला के माध्यम से ही कराया जाय।

परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवंर, उप जिलाधिकारी पयागपुर गुलाम सरवर, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट : फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

शिवसेना ने की कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की जमकर खिंचाई…

शिवसेना के मुखपत्र सामना में कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की जमकर खिंचाई की गई है। सामना में लिखा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *