KPSC: कुली ने कुछ इस तरह पास की लिखित परीक्षा

एर्नाकुलम/केरल। मजबूत इरादे और कुछ कर गुजरने की लगन अगर आप के अंदर है तो आप कुछ भी कर सकते है और इसी इरादे और जज्बे की एक मिसाल बन गया है KPSC के लिखित परीक्षा को पास करने वाला एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन का एक कुली।

रेलवे की मुफ्त वाईफाई से पास की KPSC परीक्षा

किसी भी इंसान की इच्छाशक्ति अगर प्रबल हो तो वो उसे सफलता की और अवश्य ले जाती है। एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ की कहानी कुछ ऐसी ही है। श्रीनाथ स्टेशन पर एक कुली का काम करते हैं और काम के साथ ही रेलवे के मुफ्त वाईफाई का सहारा ले उन्होंने KPSC (केरल पब्लिक सर्विस कमीशन) एग्जाम के लिखित परीक्षा को पास कर एक नई मिसाल पेश की है। श्रीनाथ अगर इंटरव्यू में सफल हो जाते हैं तो वह भूमि राजस्व विभाग के अंतर्गत विलेज फील्ड असिस्टेंट के पद पर तैनात होंगे।

  • पढ़ाई के लिए उन्होंने किताबों के ढेर की जगह स्मार्ट फोन और ईयरफोन को हथियार बनाया।

पिछले पांच वर्ष से कुली के रूप में काम करने वाले श्रीनाथ ने अपनी सफलता की कहानी को साझा करते हुए बताया कि,

“मैं इस परीक्षा में तीसरी बार शामिल हुआ, लेकिन यह पहला मौका था, जब मैंने स्टेशन पर उपलब्ध वाईफाई सुविधा का इस्तेमाल किया। लोगों का बोझ ढोते समय मैं हमेशा ईयरफोन कान में लगाए रहता था और इंटरनेट के माध्यम से संबंधित विषयों पर शिक्षकों का लेक्चर सुना करता था। फिर उसे अपने दिमाग में दोहराया करता था। रात को जब काम से मौका मिलता था तो उस समय मैं कोर्स को फिर दोहरा लेता था।”

About Samar Saleel

Check Also

रक्षामंत्री ने दिए संकेत- सरकार बदल सकती है ‘No First Use’ की न्यूक्लियर पॉलिसी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाहट से इधर-उधर भटक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *