Breaking News

आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं चटपटा चाट मसाला…

चाट मसाला किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले ऐसे मसालों में से एक है, जो किसी भी व्यजंन के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। खासतौर से, किसी भी तरह की चाट तो इसके बिना पूरी ही नहीं होती। वैसे तो बाजार में आपको अलग−अलग ब्रांड का चाट मसाला आसानी से मिल जाता है लेकिन इसे घर पर बनाना भी उतना ही आसान है। जरा सी मेहनत से आपको घर का बना नेचुरल चाट मसाला मिल जाएगा। तो चलिए आज हम आपको चाट मसाला बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−
आधा कप जीरा
एक चौथाई कप काली मिर्च
दो टेबलस्पून सी सॉल्ट
चार टेबलस्पून काला नमक
आधा चम्मच हींग
आधा चम्मच मिर्च पाउडर
एक चौथाई चम्मच सोंठ पाउडर
एक टेबलस्पून अमचूर पाउडर
पुदीने की पत्तियां

विधि− होममेड स्टाइल में चाट मसाला बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन को गर्म करें और मीडियम फलेम पर जीरा डालकर भूनें। इसे लगातार चलाते रहें ताकि आपका जीरा जले नहीं। अब इसे एक बाउल में निकालें।

अब आप इसमें कालीमिर्च डालकर उसे भी टोस्ट करें। अब आप उसी बाउल में कालीमिर्च भी डालें। अब उसी पैन में सी−सॉल्ट डालकर टोस्ट करें। जब नमक हल्का डाई हो जाए तो आप इसमें हींग डालें। अब गैस को बिल्कुल धीमा करें और सोंठ व अमचूर पाउडर डालें। अब आप इसे भी उसी बाउल में डालें। साथ में आप थोड़ा सा लाल मिर्च भी डालें।

अब आप पैन में पुदीने की पत्तियां डालें और उसका भी मॉइश्चर खत्म होने दें। इस दौरान भी पैन को लगातार चलाते रहें या टॉस करते रहें ताकि पुदीने की पत्तियां जले नहीं। अब इसे भी मसालों के बाउल में डालें और इन्हें मिक्स करके अच्छी तरह ठंडा होने दें। इसके साथ आप काला नमक भी डालें। जब मसाले ठंडे हो जाएं तो आप इन्हें एक मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीस लें।

आपका चाट मसाला बनकर तैयार है। आप इसे किसी छोटे कंटेनर में भरकर रख सकते हैं और जब भी आप छाछ, शिंकजी, सलाद या फल आदि खाएं तो उसमें इसे इस्तेमाल करें। यकीन मानिए, इससे आपके खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...