Breaking News

लुटेरों ने सरकारी सिक्का निर्माता की तिजोरी से चुराये 25 लाख डॉलर से अधिक मूल्य के सिक्कों

हथियारबंद लुटेरों ने मंगलवार को मैक्सिको की सरकारी सिक्का निर्माता की तिजोरी से 25 लाख डॉलर से अधिक मूल्य के सोने के सिक्कों को लूट लिया। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि वारदात के दौरान तिजोरी का दरवाजा खुला हुआ था।

मैक्सिको सिटी में दिन के उजाले में हुई लूट का नया हाई-प्रोफाइल अपराध था। देश में रिकॉर्ड अराजकता के दौरान अपराधों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मेक्सिको सिटी पुलिस ने कहा कि दो बंदूकधारियों ने हमला किया और सुबह सुरक्षा गार्ड को जमीन पर पटकने के बाद वे “कासा डी मोनेदा” शाखा में घुस गए।

पुलिस ने कहा कि लुटेरों में से एक तिजोरी के पास गया, जो खुली हुई थी। उसके वहां से 1,567 सोने के सिक्कों को एक बैग में भरा। मैक्सिकन बैंक बैनोर्टे के अनुसार, सिक्कों को ‘सेंटिनैरिओस’ के रूप में जाना जाता है, जिसका अंकित मूल्य 50 पेसेस है, लेकिन उनका व्यापार 31,500 पेसोस (1,610 डॉलर) में होता है। यह कुल लूट करीब 25 लाख डॉलर की है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, सिक्का को पहली बार स्पेन से मेक्सिको की स्वतंत्रता की 100 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 1921 में बनाया गया था। साल 1931 में इसके उत्पादन को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन सोने के सिक्कों की मांग के कारण इस सिक्के की ढलाई को साल 1943 में फिर से शुरू किया गया था।

मीडिया के अनुसार, इसी शाखा को भी पिछले साल तोड़ दिया गया था, जबकि इमारत का नवीनीकरण किया जा रहा था। मेक्सिको में रिकॉर्ड स्तर पर लोगों की हत्या होती है, लिजाहा इसकी राजधानी को लंबे समय तक एक अपेक्षाकृत सुरक्षित ठिकाना माना रहा है। यहां तेजी से हिंसक अपराध बढ़ रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...