सीएमएस में 28 दिसम्बर से अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर का आयोजन

लखनऊ। शहर के कानपुर रोड स्थित सिटी मोन्टेसरी स्कूल में 26वां अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर का आयोजन 28 दिसम्बर से 24 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा। इसकी जानकरी प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये सीएमएस के संस्थापक डॉ जगदीश गांधी ने दिया। पत्रकारों को जानकरी देते हुये डॉ0 गांधी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग करने हेतु ब्राजील, कोस्टरिका, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली जापान, मैक्सिको, मांगोलिया, स्वीडन, थाईलैंड, नार्वे, स्पेन एवं भारत के 11 से 12 वर्ष की आयु के चार-चार बच्चों के दल अपने ग्रुप लीडर के साथ लखनऊ पधार रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों को व्यवस्थित संवाद को बनाये रखने के लिये शिविर के बच्चों के साथ 16 से 18 साल के जूनियर बच्चे भी शामिल रहेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर का नाम “क्रिस क्रॉस विलेज”

डॉ0 गांधी ने बताया की इस अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर का नाम “क्रिस क्रॉस विलेज” रखा गया है जो विभिन्न देशों के बच्चों को एकता शांति और सौहार्द की राह पर बल देता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार 1 माह तक सब साथ रह कर एक दूसरे की भाषा, संस्कृति, सभ्यता रीति रिवाज में पल-बढ़ेंगे।

Belgium पहली बार हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल में

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिविर की सचिव एवं सीएमएस के क्वालिटी अश्योरेँस एवं इनोवेशन डिपार्टमेंट की हेड सुष्मिता बासु ने शिविर के उद्देश्यों के बारे में पत्रकारों से बताया कि विभिन्न देशों के सभी बच्चे साथ-साथ रह कर विश्व शांति, विश्व एकता एवं विश्व बंधुत्व का संदेश देंगे।

चिल्ड्रेन इंटरनेशनल समर विलेज संस्था के तत्वाधान

बाल शिविर की निदेशिका ऐरम फातिमा ने बताया कि इस शिविर को इंग्लैंड की चिल्ड्रेन इंटरनेशनल समर विलेज संस्था के तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया की एक माह के लखनऊ प्रवास के दौरान इन बच्चों को दो-दो दिन भारतीय परिवारों के साथ रहने का मौका मिलेगा जहां उनको वहां अपने घर जैसा प्रतीत होगा।

Sonakshi Sinha हुई ऑनलाइन शॉपिंग की गलती का शिकार

सीआईएसवी के नेशनल विलेज कोआर्डिनेटर एवं सीएमएस के वर्ल्ड यूनिटी एजुकेशन डिपार्टमेंट के हेड अनिरुद्ध सिंह ने बताया की इस शिविर में विभिन्न देशों के बच्चे जब साथ साथ रहेंगे तो विश्ववासियों में प्रेम और भाईचारे की भावना जागेगी,यही हमारा मूल उद्देश्य भी है।

रिपोर्ट-सुधा जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व प्रधान की गोली मार कर हत्या

बागपत। जिले के धनौरा सिल्वरनगर गांव में बाइक सवार तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *