Breaking News

121 छात्र-छात्राओं ने भरवारा एसटीपी का शैक्षिक भ्रमण कर, जल शोधन व संरक्षण के विषय में प्राप्त की जानकारी

लखनऊ। जिला परियोजना प्रबंधन इकाई (डीपीएमयू) जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के सौजन्य से शैक्षणिक यात्रा “जल ज्ञान यात्रा” (Ja Gyan Yatra) के अंतर्गत सेंट जोसेफ कॉलेज व लखनऊ पब्लिक स्कूल समेत 11 स्कूल के 121 छात्रों के एक समूह ने भरवारा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का दौरा किया।

बच्चे का अपहरण कर बेरहमी से हत्या, हाथ-पैर बांधने के बाद मुंह में कपड़ा ठूंसकर दबाया गला

दौरे का उद्देश्य छात्रों को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के कामकाज का व्यावहारिक अनुभव प्रदान कर उनके अकादमिक ज्ञान को बढ़ाना था। लखनऊ में सीवेज इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रबंधन करने वाली संस्था सुएज के स्टाफ ने छात्रों व उनके साथ आए शिक्षकों का स्वागत किया और उन्हें एसटीपी की कार्यप्रणाली से भलीभांति परिचित कराया गया।

जल ज्ञान यात्रा

भ्रमण के दौरान, छात्रों ने एसटीपी पर मौजूद अधिकारियों के साथ बातचीत की और सीवेज के पानी के उपचार से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछे। अधिकारियों ने सहर्ष उनके प्रश्नों का विस्तृत उत्तर देकर उनका ज्ञानवर्धन किया। इस दौरान स्टूडेंट्स को एसटीपी किस तरह से काम करता है, इसकी संरचना कैसे होती है व अन्य तमाम जानकारी दी और साथ ही उनके सवालों के जवाब भी दिए। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को शहर के सीवरेज सिस्टम के संरचना की भी जानकारी दी गई।

गांव में नल से स्‍वच्‍छ पेयजल पीकर बोले छात्र-अरे वाह यहां तो आरओ से भी है साफ पानी

सुएज इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजेश मठपाल ने इस शैक्षणिक दौरे पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा, एसटीपी के कामकाज के बारे में छात्रों को जानकी देने के लिए इस शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन करके हमें प्रसन्नता हो रही है। हम आशा करते हैं कि इस कार्यक्रम से स्वच्छ जल के महत्व और सतत पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने में एसटीपी की भूमिका के बारे में उनके ज्ञान में वृद्धि हुई है। हम सभी छात्रों से जल संरक्षण में सक्रिय रुचि लेने और बेहतर कल बनाने में योगदान देने का आग्रह करते हैं।

जल ज्ञान यात्रा

शैक्षिक भ्रमण के दौरान सुएज़ इंडिया से कम्युनिकेशन मैनेजर अक्षत सक्सेना, सुमित सिंह डीपीएमयू की तरफ से प्रोजेक्ट मैनेजर फाइनेंस अंकिता पटेल, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ हरपाल सिंह, कैपेसिटी बिल्डिंग एंड ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर सुमीत भटनागर सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...