Breaking News

मनरेगा मजदूरों को दिया क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण

वाराणासी। रोहनियां व राजातालाबमनरेगा मज़दूर यूनियन व आशा ट्रस्ट की ओर से आराजीलाईन ब्लाक के समक्ष स्थित मनरेगा मजदूर यूनियन के सभागार में सोमवार को मज़दूरों का एकदिवसीय क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण आयोजित किया गया। यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य लॉकडाउन के दौरान मजदूर जो बेरोजगार हो गए हैं।

उन्हें रोज़गार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण से मनरेगा आदि स्वरोज़गारपरक योजनाओं में ही रोजगार के उत्तम अवसर प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि ये मजदूर साथी संगठन से जुड़े हुए है तथा अपने गांव के सक्रिय सदस्य है। बतौर प्रशिक्षक अरविंद मूर्ति ने मज़दूरों किसानों को एकजुट होने का आह्वाहन किया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा में लोगों को काम मिलना मुश्किल हो रहा है जबकि लोग लगातार काम की मांग कर रहे है।

उन्होंने कहा कि जहां भी लोग संगठित होकर काम की मांग कर रहे है उनको काम मिलने में आसानी हो रही है अतः लोगों को मनरेगा अंतर्गत काम चाहिए तो संगठित होने पड़ेगा ।साथ ही कृषि बिल की ख़ामियों की जानकारी दी। राजकुमार गुप्ता ने मजदूरों को बाल व बंधुआ मज़दूरी मानव तस्करी के रोकथाम के उपाय समझाया। रेनु पटेल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस दौरान विनय सिंह, मनबाषा, अनिता, सरस्वती, बुचुन, मंगरा, नेहा, प्रियंका, मुश्तफा, गुड़िया, आशा, पार्वती, अली हसन, नगीना, शांति, मंजू, बनारसी, पूजा, मुन्नी देवी, कुमारी, माला, मैना आदि लोग शामिल थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

सीएम धामी का बड़ा एलान, कहा-अगले साल सशक्त भू-कानून लाएगी सरकार, यूसीसी पर कही बड़ी बात

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में प्रेसवार्ता की। सीएम धामी ...