Breaking News

ATM से कैश निकालने से पहले जान लें RBI के ये नियम नहीं तो हो जाएगा हजारों रुपए का नुकसान

आजकल कैश से लेन-देन पहले के मुकाबले काफी कम हुआ है। पर अधिकांश स्थानों पर कैश की जरूरत के चक्कर में लोग बैंक की बजाय ATM से ही कैश निकालना प्रिफर करते हैं। कई बार ATM से ऐसे नोट निकल आते हैं जिन्हें बाजार में कोई भी लेना नहीं चाहता है। खासतौर पर यदि 2000 वाले नोट हैं तो ATM यूजर को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। फिर वो नोट उसके लिए समस्या बन जाती है।

ऐसे में आपको RBI का ये नियम जरूर पता होना चाहिए। कटे-फटे या रंग लगे नोट को लेकर भटकने, बट्‌टे पर चलाने या किसी भी हाल में उसे गैरजरूरत सामान खरीदने में खर्च करने की मजबूरी से आप बच सकते हैं। साथ ही यदि ये नियम सभी लोग फॉलो करने लगे तो बैंक वाले भी ऐसे नोटों को ATM में खपाकर अपनी परेशानी से बचने का ये तरीका छोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं RBI के नियम…

– रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2017 में गाइडलाइन जारी किया था। इसमें कहा था कि सभी बैंक यानी सरकारी और निजी अपनी हर शाखा में बिना मना किए सभी ग्राहकों के कटे-फटे या गंदे नोट बदलेंगे।

– नोट बदलने से पहले ग्राहक को उसके बारे में कुछ ब्यौरा देना होगा। सबसे पहले उस ATM की बैंक के ब्रांच में जाना होगा जहां से आपने कटा-फटा नोट निकाला है।

– इसके बाद बैंक को एक आवेदन के जरिए पैसे निकालने की तारीख, कितने पैसे निकाले, पैसे निकालने का समय और ATM की लोकेशन की डिटेल देनी होगी।

– यदि आपने ATM से पैसे निकालते समय उसकी स्लीप संभालकर रखी है तो स्लीप को एप्लीकेशन के साथ अटैच कर दें। अन्यथा मोबाइल पर आए मैसेज का ब्यौरा मेंशन करें।

– कुल मिलकार ATM से कैश निकालते समय स्लीप लेना जरूरी होता है, क्योंकि ऐसे मौके पर वो स्लीप बतौर एविडेंस के रूप में काम करती है।

– अब ये सब नोट के साथ बैंक में देने पर आपके अकाउंट को वैरिफाई किया जाएगा और तुरंत आपको नए नोट दे दिए जाएंगे। साथ ही कटा-फटा नोट बैंक अपने पास रख लेगा।

यदि बैंक इनकार या लेटलतीफी करता है तो क्या करें?

यदि बैंक आपका कैश बदलने से इनकार कर देता है या आपको वेट कराता है तो ऐसे में आप पुलिस में बैंक शाखा के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। RBI के नियम के मुताबिक उस बैंक शाखा पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है।

ये करना इसलिए है जरूरी:

RBI के इस नियम का पालन करते हुए बैंक से ही नोट एक्सचेंज कराना जरूरी और फायदेमंद भी है। आप बाजार में अनाधिकृत नोट एक्सचेंज वालों से नोट बदल लेते हैं और उसके बदले में उसे एक अमाउंट भी पे करते हैं, या कई बार नोट को चलाने के चक्कर में आप ऐसी शॉपिंग करने को मजबूर होते हैं जो आपकी प्रायोरिटी में है ही नहीं। वहीं बैंकों में न जाने से बैंक कर्मियों का हौसला बढ़ जाता है और वे आए दिन कटे-फटे या रंग लगे नोट ATM में डालकर ग्राहकों के गले मढ़ देते हैं।

About Ankit Singh

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को ...