Breaking News

उत्तराखंड चुनाव 2022: आज होगा चुनावों की तारीखों का एलान व इस दिन से लागू होगी आचार संहिता

आगामी उत्तराखंड विधानसभा चुनावों को देखते हुए आज शनिवार को राज्य में आचार संहिता लाागू होने की प्रबंल संभावना है। वहीं आज दोपहर साढ़े तीन बजे चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में चुनावों की तारीखों का एलान हो सकता है।

सियासी हलकों और सचिवालय के गलियारों में हर व्यक्ति की जुबान पर एक ही सवाल है कि उत्तराखंड में आदर्श चुनाव आचार संहिता कब लग रही है। सियासी जानकारों का अनुमान है कि आज विधानसभा चुनाव का एलान हो जाएगा।

उत्तराखंड निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन का कार्य निपटा दिया है। राज्य में मतदाताओं की संख्या 81 लाख, 43 हजार 922 हो चुकी है।
चुनाव में 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी अब अपने प्रचार पर 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे। प्रदेश के सभी राजनीतिक दल बढ़ती महंगाई को देखते हुए खर्च की सीमा में बढ़ोतरी करने की मांग कर रहे थे।

कमेटी ने अपने अध्ययन में पाया कि 2014 से 2021 के मध्य मतदाताओं की संख्या और महंगाई सूचकांक में बढ़ोतरी हुई है। सात सालों में 12.23 फीसद की दर से मतदाता बढ़े हैं, जबकि इन वर्षों में कास्ट महंगाई सूचकांक में 32.08 फीसद तक वृद्धि हुई।

आशा है कि भविष्य में इसे बढ़ाया जाएगा। मुख्य सूचना आयुक्त से खर्च की सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया गया था। हम आयोग का आभार व्यक्त करते हैं।

About News Room lko

Check Also

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

• अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के वैश्विक कौशल मंच ने कौशल विकास के लिए भारत ...