Breaking News

प्रतापगढ़ स्टेशन की यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य पूर्ण रूप से संपन्न होने से रेल परिचालन हो सकेगा और अधिक सुगम

लखनऊ। नवीनतम सुविधाओ को उपलब्ध कराते हुए रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में सतत प्रयत्नशील उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा मंडल के प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन के यार्ड री -मॉडलिंग का कार्य दिनांक 02. अक्टूबर को पूर्ण रूप से संपन्न किया गया। इस कार्य से जहाँ एक ओर रेल कार्य प्रणाली का उन्नयन होगा वही दूसरी ओर रेल संचालन संरक्षित एवं समयबद्ध हो सकेगा।

बताते चलें कि पूर्व में प्रतापगढ़ स्टेशन पर 05 छोटी लाइने , 03 छोटी लाइनों के प्लेटफार्म, एक फुट ओवरब्रिज, एक छोटी वाशिंग लाइन तथा 02 डायमंड क्रासिंग थी।  जिसके कारण इस स्टेशन से होकर प्रतिदिन आवागमन करने वाली गाड़ियों के समयबद्ध परिचालन में बाधक था तथा इससे सम्पूर्ण रेल कार्य प्रणाली भी प्रभावित होता थी।

अब यार्ड री-मॉडलिंग के संपन्न हुए इस कार्य के द्वारा रेल परिचालन और अधिक सुगम हो सकेगा। इस यार्ड री मॉडलिंग के तहत अब प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर 09 पूर्ण क्षमता की लम्बी रेल लाइनों (अप एंड डाउन मेन लाइन सहित), पूर्ण क्षमता की लम्बी रेल लाइनों वाले 05 प्लेटफार्म, पूर्ण क्षमता वाली लम्बी वाशिंग रेल लाइन (जिसमे इंजन एस्केप की व्यवस्था भी है), 03 लाइने कोच रखने के लिए , सभी प्लेटफार्मो को जोड़ते हुए एक नया फुट ओवर ब्रिज, एक टावर वैगन शेड, एक ट्रैक मशीन साइडिंग इत्यादि सुविधाओ की व्यवस्था स्थापित की गई है। इसके अतिरिक्त डायमंड क्रासिंगों को हटा दिया गया है जिससे गाडियों की गति सीमा का प्रतिबन्ध समाप्त हो जायेगा तथा गाड़ियाँ निर्धारित गति सीमा के साथ ही आवागमन कर सकेगी।

उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ स्टेशन मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है जोकि लखनऊ को वाराणसी से जोड़ता है तथा इस रेल खंड पर प्रतिदिन अनेक यात्री गाडियों एवं माल गाडियों का संचालन किया जाता है इस रेल खंड पर वाराणसी से लखनऊ (जंघई-प्रतापगढ़-अमेठी-रायबरेली-उतरेटिया) कुल 301.12 किलोमीटर के रेल खंड पर अभी तक कुल 227.31किलोमीटर रेलपथ के दोहरीकरण का कार्य संपन्न किया जा चुका तथा शेष दोहरीकरण का कार्य अंतू से जंघई (कुल 73.81 किलोमीटर ) प्रगति पर है। इस यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य पूर्ण होने से इस बचे हुए रेलखंड के दोहरीकरण के कार्य को गति मिलेगी तथा इस कार्य को भी यथा समय सम्पूर्ण किया जा सकेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

आराध्य के दर्शन को उमड़ा सैलाब, गलियों में लगी कतार…; भीषण गर्मी में भी न रुके कदम

मथुरा:  वृंदावन के ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में रविवार को जन-जन के आराध्य के दर्शन के ...