Breaking News

95 वर्ष की आयु में पूर्व पोप बेनेडिक्ट का निधन

पूर्व पोप बेनेडिक्ट का शनिवार को 95 वर्ष की आयु में उनके वेटिकन निवास पर निधन हो गया। वेटिकन ने ट्वीट किया, “दुख के साथ, मैं आपको सूचित करता हूं कि पोप एमेरिटस, बेनेडिक्ट सोलहवें का आज सुबह 9:34 बजे वेटिकन में मैटर एक्लेसिया मठ में निधन हो गया। आगे की जानकारी जल्द से जल्द प्रदान की जाएगी।”

इससे पहले पोंटिफ फ्रांसिस द्वारा पूर्व पोप के बहुत बीमार होने और उनके लिए प्रार्थना करने की बात कही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा था कि”मैं आप सभी से पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट के लिए एक विशेष प्रार्थना करने का आग्रह करता हूं। वह बहुत बीमार हैं। उन्होंने कहा था हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि वे अंत तक कलीसिया के प्रति प्रेम की इस गवाही में उन्हें सांत्वना दें और बनाए रखें।”

बता दें साल 2013 में, पोप बेनेडिक्ट सोलहवें ने अपनी उम्र का का हवाला देते हुए पद छोड़ दिया था। मीडियो रिपोर्ट्स के मुताअबिक बेनेडिक्ट की घोषणा ने लगभग 600 वर्षों में पहली बार किसी पोप के पद छोड़ने को चिन्हित किया। अपनी मृत्यु से पहले इस्तीफा देने वाले अंतिम पोप ग्रेगरी XII थे, जिन्होंने 1415 में कैथोलिक चर्च के भीतर एक गृहयुद्ध को समाप्त कर दिया था जिसमें एक से अधिक लोगों ने पोप होने का दावा किया था।

About News Room lko

Check Also

जयशंकर एससीओ सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे कजाखस्तान, विदेश मंत्री नुरतलु से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मंगलवार ...