Breaking News

उत्तर प्रदेश देश का नया ग्रोथ इंजन बना है- डॉ अनिता भटनागर जैन

• यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट एक दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम संपन्न हुआ।

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित एक दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 ओरियंटेशन प्रोग्राम लखनऊ विश्वविद्यालय के राधाकमल मुखर्जी सभागार में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा कि प्रदेश की जनांकिकीय लाभांश उत्तर प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने का मुख्य कारक है। कौशल- कुशल युवा ही आत्मनिर्भरता की संकल्पना को गति देंगे।

इलेक्ट्रॉनिक, टेक्सटाइल, लेदर, केमिकल और फार्मा पार्क के माध्यम से यहां अपार संभावनाएं है। युवाओं की क्षमता का सही दिशा में उपयोग हो यही हमारा प्रयास है। युवा अपनी क्षमता का बेहतर इस्तेमाल करें। इसके लिए अत्याधुनिक तकनीकी, स्किल आधारित शिक्षा, इन्नोवेशन, इनक्यूबेशन, स्टार्टअप जैसे नवीनतम प्रविधियां पाठ्यक्रम में शामिल किए गए हैं। प्रयास है युवाओं की प्रतिभा क्षमता निखार कर समाज के लिए योग्य नागरिकों का निर्माण हो जो आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करें।

कृमि से प्रभावित होता है शारीरिक विकास- सीडीओ

मुख्य वक्ता वरिष्ठ सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ अनीता भटनागर जैन ने कहा कि सपने देखें और सपनों को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करें। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए संचालित स्वरोजगार योजनाओं पर बोलते हुए कहा कि हमारी प्रतिस्पर्धा अपने आप से है, क्योंकि हमारा नियंत्रण अपने आप पर है। जो भी करें उसमें अपना बेस्ट दें। निवेश मित्र, निवेश सारथी के साथ ही सरकार द्वारा विभिन्न स्वरोजगार की योजनाओं जैसे यूपी टैक्सटाइल एंड गारमेंट पॉलिसी, ओडीओपी कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, पंडित दीनदयाल ग्रामोदय रोजगार योजना, स्किल डेवलपमेंट एंड टूल किट वितरण योजना, मार्जिन मनी योजना, मार्केट डेवलपमेंट असिस्टेंट योजना आदि का विस्तृत वर्णन करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश का नया ग्रोथ इंजन बना है।

डॉक्टर जैन ने इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी डेस्टिनेशन उत्तर प्रदेश पर बोलते हुए कहा कि भारत के विकास में उत्तर प्रदेश एक नई कहानी लिख रहा है। उत्तर प्रदेश के पास इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में सबसे बड़ी रेल नेटवर्क और सबसे अधिक संख्या में हवाई अड्डे हैं। तीव्र गति से चलने वाली ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए एक्सप्रेस वे और रेल परिवहन है। अब समय उत्तर प्रदेश का है जो ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का सपना साकार करेगा। इसी लिए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में किया गया है।

बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव विजय किरण आनंद ने अतिथियों का स्वागत एवं कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय देते हुए कहा कि देश की प्रगति का मार्ग उत्तर प्रदेश से जाता है। हमारी प्रगति से देश के साथ ही वैश्विक प्रगति पर भी प्रभाव पड़ेगा। साथ ही उत्तर प्रदेश में हो रहे सकारात्मक बदलाओं की चर्चा किया।

जी-20 प्रेसीडेंसी: वन अर्थ, वन फैमली, वन फ्यूचर, वन हेल्थ पर आनलाइन परिचर्चा का आयोजन

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक्स प्रो पूनम टंडन ने कहा कि विश्वविद्यालय का प्रयास है कि विद्यार्थियों की प्रतिभा-क्षमता निखार कर सुयोग्य नागरिकों का निर्माण करें जिससे प्रदेश विकास के नए प्रतिमान स्थापित कर सके। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजय मेधावी ने कहा कि युवा जॉब सिकर्स ही नहीं जॉब प्रोवाइडर बने। इसके लिए सरकार विभिन्न नितियाँ बनाकर इन्हें क्रियान्वित कर रही है।

अपनी प्रतिभा छमता का उपयोग प्रदेश-देश के विकास में करें। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रो अनूप कुमार भारतीय, प्रो गुरनाम सिंह, डॉ अमृतांशु शुक्ल, डॉ अलका मिश्रा सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं विभन्न संकायों के विद्यार्थी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन अर्थशास्त्र के सहायक आचार्य डा हरनाम सिंह ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या की रामलीला में मां सीता का निभाऊंगी किरदार, भगवान श्रीराम के जन्मभूमि पर मुझे काम करने का मौका मिला- रिया सिंघा

अयोध्या। राम नगरी की रामलीला को लगभग 50 करोड़ से ज्यादा राम भक्त दुनिया के ...