Breaking News

एईडी मशीन हृदयाघात के मरीजों के लिए रामबाण है- डा आदित्य कपूर

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के नवनिर्मित प्रधान कार्यालय में आज ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेशन (एईडी) मशीन का उद्घाटन व प्रदर्शन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर एसजीपीजीआई, लखनऊ के कार्डियोलाजी विभाग के हेड डा आदित्य कपूर ने सीएमएस प्रधान कार्यालय पधारकर एईडी मशीन का शुभारम्भ किया एवं इसके उद्देश्य, उपयोग व परिचालन सम्बन्धी विस्तृत जानकारी प्रदान की।

डा आदित्य कपूर

इस अवसर पर सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी व डा भारती गांधी, सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं एमडी, प्रो गीता गांधी किंगडन, सीएमएस के टेक्निकल एडवाइजर विनय गांधी समेत सीएमएस के वरिष्ठ अधिकारीगण, शिक्षक व कार्यकर्ता उपस्थित थे, जिन्होंने एईडी मशीन को उपयोग करने के तौर-तरीकों का सजीव प्रदर्शन देखकर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। एईडी मशीन का प्रदर्शन करते हुए डा कपूर ने कहा कि एईडी मशीन हृदयाघात के मरीजों के लिए रामबाण है। कार्डिएक अरेस्ट उम्र का भेदभाव किये बिना कभी भी किसी को भी हो सकता है, ऐसे विषयों में जागरूकता बहुत जरूरी है।

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने उपेंद्र कुशवाहा पर लगाया ये बड़ा आरोप , कहा रोज कोई न कोई…

इस अवसर पर डा कपूर ने सीएमएस कार्यकर्ताओं को सीपीआर यानि कार्डियो पलमोनेरी रेससिटेशन का सही तरीका भी समझाया। उन्होंने आगे कहा कि आकस्मिक हृदयाघात वाले मरीजों को समुचित मेडिकल सहायता उपलब्ध होने तक सीपीआर के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है। और यदि सीपीआर कारगर न हो, तब ऐसी स्थिति में एईडी मशीन निश्चित रूप से मरीज की जान बचाने में बहुत मददगार है। डा कपूर ने सलाह दी कि इस मशीन को प्रत्येक विद्यालय, कार्यालय, माल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डो व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लगाना अत्यन्त उपयोगी है।

सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी ने इस अवसर पर कहा कि सीएमएस सदैव अपने छात्रों, शिक्षकों व कार्यकर्ताओं के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील है। इस अवसर पर सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी व डा भारती गाँधी ने डा कपूर को प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया एवं सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं एमडी, प्रो गीता गांधी किंगडन ने डा कपूर का आभार व्यक्त किया।

राज्यपाल ने संत विनोबा आश्रम को प्राप्त एम्बूलेंस वैन को किया रवाना

सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘सडन कार्डिएक अरेस्ट’ की स्थिति में जरूरी उपायों के लिहाज से सीएमएस प्रबन्धन ने प्रधान कार्यालय व सभी कैम्पसों में एईडी मशीन लगाने का निर्णय लिया है। एईडी-ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेशन मशीन एक पोर्टेबल इलेक्ट्रानिक उपकरण है जो कि घातक अनियमित दिल की धड़कन तथा स्पंदनरहित या तीव्र गति से चलने वाली धड़कन को पहचान लेता है और यह दिल के दौरे से पीड़ित मरीज का इलाज करने में सक्षम है। इसमें पैड की मदद से मरीज में बिजली प्रवाहित करके दिल की धड़कन को सामान्य करने की प्रक्रिया की जाती है। हृदयाघात के मामलों में किसी भी व्यक्ति द्वारा इस मशीन को आसानी से ऑडियो-विजुअल निर्देश देकर प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...