Breaking News

नव प्रवेशित विदेशी छात्रों का लखनऊ विश्वविद्यालय में आगमन प्रारम्भ

लखनऊ विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में विदेशी छात्रों के प्रवेश की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी जताई है, जिससे इसके परिसर में विविधता और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक नया अध्याय शुरू हो गया है। कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन और नेतृत्व में लखनऊ विश्वविद्यालय, एक समावेशी और विश्व स्तर पर उन्मुख सीखने का माहौल बनाने के लिए समर्पित है।

नव प्रवेशित विदेशी छात्रों का लखनऊ विश्वविद्यालय में आगमन प्रारम्

अंतरराष्ट्रीय छात्रों की आमद विश्वविद्यालय के शैक्षणिक समुदाय को समृद्ध करती है, क्रॉस-सांस्कृतिक बातचीत और आपसी सीखने को बढ़ावा देती है। अगस्त के पहले सप्ताह से विदेशी छात्र छात्रों का आगमन प्रारम्भ हो चुका है। प्रवेश के पहले दिन, नाइजीरिया, म्यांमार, नेपाल, बोत्सवाना जॉर्डन, इथियोपिया और कई अन्य देशों के छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के कार्यालय में पहुंचे। विश्वविद्यालय ने इन छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत किया है और उनके करियर सम्बंधित काउंसलिंग किया। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को विशेष रूप से तैयार किये गए अंतर्राष्ट्रीय छात्रावासों में रखा जा रहा है जहाँ उन्हेंअत्याधुनिक आवास व्यवस्था प्रदान की जाती है।

👉घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा कि हमने अपनी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के ढांचे में वैश्विक शिक्षा प्रदान करने के लिए अपना तंत्र विकसित किया है। विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों की समग्र शिक्षा के लिए विभिन्न कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। शिक्षा के वैश्विक आयाम को सशक्त करना हमारा लक्ष्य है। एलयू सभी विदेशी छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत करता है और विश्वविद्यालय के विविध और जीवंत परिसर में उनकी शैक्षणिक यात्रा और योगदान को देखने के लिए तत्पर है। छात्रों के विविध समूह ने बीए, B.Sc, B.Com, बीबीए, बीसीए, M.Sc और पीएचडी डिग्री कार्यक्रमों सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया है। प्रवेश प्रक्रिया इस महीने के अंत तक जारी रहेगी, विश्वविद्यालय को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, इस साल 76 से अधिक देशों से 1465 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

नव प्रवेशित विदेशी छात्रों का लखनऊ विश्वविद्यालय में आगमन प्रारम्

प्रो पूनम टंडन, डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर, लखनऊ विश्वविद्यालय ने कहा, “हमने अपने अंतर्राष्ट्रीय छात्रावासों में लड़कों और लड़कियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के अलावा, हमारा ध्यान उन्हें एक ऐसी शैक्षिक प्रणाली में शामिल करने पर है जो भारतीय मूल्यों में निहित वैश्विक परिप्रेक्ष्य को महत्व देती है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और छात्र मामलों के निदेशक प्रोफेसर आरपी सिंह के अनुसार “लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए विदेशी छात्रों द्वारा दिखाया गया उत्साह वास्तव में प्रेरणादायक है। लखनऊ विश्वविद्यालय उन्हें एक विश्व स्तरीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो सांस्कृतिक विविधता का पोषण करता है और वैश्विक संबंधों को बढ़ावा देता है। ऑफिस फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स उन्हें भारतीय परिवेश में अनुकूलित होने के लिए पूरी तरह से तत्पर और तैयार है।

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर रेलवे: लखनऊ मंडल के 11 कर्मचारी उत्कृष्ट संरक्षा सेवाओं के लिए पुरस्कृत

लखनऊ। अपनी उत्कृष्ट संरक्षा सेवाओं हेतु आज 14 मई को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के ...