Breaking News

सरकार ने कच्चे पेट्रोलियम पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जाने डीजल और पेट्रोल का प्राइस

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कच्चे पेट्रोलियम पर विंडफॉल टैक्स घटाकर 6,700 रुपये प्रति टन कर दिया। यह नई कीमत आज यानी 2 सितंबर से लागू होगी. इससे पहले 14 अगस्त को सरकार ने घरेलू कच्चे पेट्रोलियम पर विंडफॉल टैक्स 7,100 रुपये प्रति टन तय किया था.सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात पर टैक्स 5.50 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 6 रुपये प्रति लीटर कर दिया है.

जेट फ्यूल या एटीएफ पर ड्यूटी में दोगुनी बढ़ोतरी होगी, जो अब 2 रुपये से बढ़कर 4 रुपये हो जाएगी.

सरकार ने करों से कितना संग्रह किया?
सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पर ड्यूटी फिलहाल शून्य रहेगी. सरकार ने पहली बार 1 जुलाई, 2022 से कच्चे तेल के उत्पादन और पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात पर SAED लगाया था। वित्तीय वर्ष 2023 में इस शुल्क से सरकार की कमाई लगभग 40,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

अप्रत्याशित कर क्या है?
भारत में, जमीन के नीचे और समुद्र तल से निकाले गए कच्चे तेल को परिष्कृत किया जाता है और पेट्रोल, डीजल और विमानन टरबाइन ईंधन जैसे ईंधन में परिवर्तित किया जाता है। इसके बाद सरकार इसे दूसरे देशों में भी निर्यात करती है। सरकार इस निर्यात पर कुछ शुल्क लगाती है, जिसे अप्रत्याशित कर के रूप में जाना जाता है।

पहली बार कितना टैक्स लिया गया
भारत ने पहली बार पिछले साल 1 जुलाई को अप्रत्याशित कर लगाया और ऊर्जा कंपनियों के मुनाफे पर कर लगाने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया। उस समय पेट्रोल और एटीएफ पर 6 रुपये प्रति लीटर (12 डॉलर प्रति बैरल) और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर (26 डॉलर प्रति बैरल) का निर्यात शुल्क लगाया गया था।

About News Desk (P)

Check Also

एफपीआई ने जुलाई के पहले सप्ताह में 7962 करोड़ रुपये का निवेश किया, अब बजट पर निवेशकों की नजर

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जुलाई ...