Breaking News

Punjab Govt का बड़ा फैसला, इस तरह गरीबों को बनाएंगे आत्मनिर्भर

मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति के लोगों के लिए एक खास तोहफा मिलने वाला हैं। गरीब और अनुसूचित जाति के लोग जिसके माध्यम से आसानी से अपनी अजीविका कमा सकते हैं।

मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ऑटो चालकों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। प्रधान मंत्री अनुसूचित जाति अभयुदया योजना के तहत गरीब अनुसूचित जाति के लोगों को बैटरी वाला ई-रिक्शा दिया जाएगा। सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने इस बात की जानकारी दी है।

डॉ. बलजीत कौर की तरफ से कहा गया है कि इस योजना के तहत जो डीजल इंजन वाले ऑटो चलाते है। उन लोगों को बैटरी वाला ई-रिक्शा दिया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री की तरफ से कहा गया है कि इस योजना के तहत जो भी अनुसूचित जाति का व्यक्ति डीजल इंजन वाला ऑटो चालता है, वह बैटरी वाले ई-रिक्शा लेने के लिए आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस रिक्शा की प्राइस लगभग 1 लाख 50 हजार रु है।

मगर इस योजना के तहत ये ई-रिक्शा चालक को 50 हजार रु की वित्तीय सहायता मिलेगी। रिक्शे का बाकी पैसा 1 लाख रु वित्तीय सहायता के तौर पर पंजाब अनुसूचित जाति, भूमि विकास और वित्त कार्पोरेशन की तरफ से लोन के रूप में चालक को दी जाएगी।

Punjab: 51 पटवारियों को मिले नियुक्ति पत्र, जानिए डिटेल

अल्पसंख्यक अधिकारी जगमोहन सिंह मान ने इस सुविधा का फायदा लेने के इच्छुक लोगों को आवेदन की जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए आवेदन करना काफी आसान है। बेहद ही आसानी से इसमें आवेदन किया जा सकता हैं।

इसके लिए आवेदकों को केवल ऑटो रिक्शा का रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अनुसूचित जाति का सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी के साथ ई-रिक्शा प्राप्त करने की अर्जी और इससे जुड़े हुए डाक्यूमेंट कार्यालय जिला सामाजिक न्याय व अधिकारिता अधिकारी में जमा करवाने होंगे।

About News Desk (P)

Check Also

जौमैटो शुरू करने की बात पर पिता ने दी थी ये प्रतिक्रिया, CEO गोयल ने बताया वाकया

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान, ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने अपनी स्टार्टअप ...